Advertisment

Onion Price Hike: घर में स्टोर कर लो प्याज, आसमान छूने वाले हैं दाम! ये है वजह

एक बार फिर प्याज रुलाने की तैयारी कर रहा है. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में आपको प्याज खरीदने के लिए अपनी जेब ज्यादा ढीली करना पड़ेगी. इसके पीछे भी एक बड़ी वजह है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Onion Price Hike

Onion Price Hike: आपकी रसोई का बजट गड़बड़ाने वाला है. दरअसल रसोई में सबसे ज्यादा काम आने वाला प्याज जल्द ही महंगा होने वाला है. जी हां प्याज एक बार फिर रुलाने वाला है. प्याज की कीमतों आपकी जेब पर सीधा असर डालने वाली है. बता दें कि फिलहाल प्याज 50 रुपए किलोग्राम के आस-पास मिल रहा है. लेकिन जल्द ही इसकी कीमतों में तेजी से इजाफा होने वाला है ऐसे में जरूरी है कि आपके यहां प्याज की खपत ज्यादा होती है तो आप इसे अभी से स्टोर करके रख लें. आइए जानते हैं कि आखिर क्यों प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी होने वाली है. 

Advertisment

इस वजह से महंगा होगा प्याज

ओनियन के दामों में बीते एक हफ्ते में अच्छी खासी तेजी देखने को मिली है. 40 रुपए किलो के आस-पास मिलने वाला प्याज फिलहाल 50 रुपए के ऊपर पहुंच चुका है, लेकिन जानकारों की मानें तो अभी इसके दाम और बढ़ने वाले हैं.

यह भी पढ़ें - अब सिर्फ एक कॉल पर हो जाएगी आपकी टिकट कंफर्म, IRCTC की शानदार शुरुआत

Advertisment

आने वाले दिनों में प्याज 80 से 90 रुपए किलो तक भी पहुंच सकता है. इसके पीछे सबसे बड़ी वजह है कि महाराष्ट्र में हो रही जोरदार बारिश. मॉनसूनी बारिश की वजह से प्याज की खेती को बड़ा नुकसान हुआ है. यही वजह है कि प्याज की सप्लाई सीधे तौर पर बाधित हुई है. 

क्या कहते हैं थोक विक्रेता

प्याज की बिक्री करने वाले थोक विक्रेताओं की मानें तो महाराष्ट्र की मंडी से उन्हें बड़े स्तर पर प्याज मिलता है, लेकिन बारिश की वजह से इसमें बाधा पहुंची है. यही वजह है कि प्याज का रेट भी तेजी से बढ़ रहा है. महाराष्ट्र हो रही बारिश के कारण कई रास्ते भी ब्लॉक हो गए हैं. ऐसे में प्याज की आवक पर सीधा असर पड़ा है. 

Advertisment

कब तक मिलेगी राहत

प्याज की कीमतों में फिलहाल तो तेजी का दौर देखने को मिलेगा. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में लोगों को प्याज खरीदने के लिए अपनी जेब को ज्यादा ढीला करना पड़ेगा. लेकिन जब प्याज की नई फसल आएगी और बारिश का दौर थमेगा तो लोगों को कीमतों में राहत मिलने की उम्मीद है. 

लेकिन फिलहाल प्याज की कीमतें आसमान छू रही हैं. दो हफ्ते पहले जहां प्याज का थोक भाव 25 से 30 रुपए के आस-पास था वो अब 45 रुपए तक पहुंच गया है. जबकि खेरची में प्याज  70 रुपए तक प्रति किलोग्राम मिल रहा है. 

Advertisment

हरी सब्जियों की कीमतें हुई कम

बारिश और मॉनसून के बीच हरी पत्तेदार सब्जियों के दाम में कटौती भी देखने को मिली है. धनिया जहां 400 रुपए किलो पहुंच गया था वही अब 150 से 200 रुपए तक मिल रहा है. आलू की बात करें तो 15 से 20 रुपए किलो मिल रहा है. हालांकि खुदरा बाजार में आलू भी 40 रुपए किलो तक बिक रहा है. लेकिन भिंडी, शिमली मिर्च, घीया जैसी हरी सब्जियों की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है.

यह भी पढ़ें - हजारों रुपए के चालान एक झटके में होंगे माफ, जानें ये आसान तरीका

Maharashtra rainfall latest utility news today maharashtra-rain utility trending utility news Onion price hike Maharashtra Rain Alert onion price hike in Delhi Latest Utility Latest Utility News onion rate
Advertisment
Advertisment