Advertisment

चारों और दिखेगा सिर्फ सन्नाटा, घरों में कैद हो जाएंगे लोग, हफ्तेभर का राशनपानी जमा करने की चेतावनी

IMD Alert : इस बार देश के हर हिस्सें में सामान्य से ज्यादा बारिश देखने को मिली है. यही नहीं कई राज्यों में तो जनजीवन अस्त-व्यस्त भी देखने को मिला है. ज्यादा बारिश के चलते कई स्थानों पर कई-कई मंजिला बिल्डिंगें गिरने की भी खबर आई है. जिसमें सैंकड़ों लोगों की जान जाने की भी खबर है.

author-image
Sunder Singh
New Update
ALERT19

IMD Alert : इस बार देश के हर हिस्सें में सामान्य से ज्यादा बारिश देखने को मिली है. यही नहीं कई राज्यों में तो जनजीवन अस्त-व्यस्त भी देखने को मिला है. ज्यादा बारिश के चलते कई स्थानों पर कई-कई मंजिला बिल्डिंगें गिरने की भी खबर आई है. जिसमें सैंकड़ों लोगों की जान जाने की भी खबर है. इसी तरह एक बार फिर बारिश का रौद्र रूप देखने को मिलेगा. मौसम वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान है कि अगले कई दिनों में फिर से कई राज्यों में हैवी रेन होना बताया जा रहा है. जिसके चलते लॅाकडाउन जैसे हालात देखने को मिलेंगे.  महाराष्ट्र, गुजरात,  बिहार सहित कई राज्यों में आईएमडी ने अलर्ट घोषित किया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : सुबह-सुबह इनको भी कर दिया सरकार ने खुश, अकाउंट में क्रेडिट होंगे 50000 रुपए, खबर सुनते ही उछल पड़े लोग

यह राज्य सबसे ज्यादा संवेदनशील 

उत्तर प्रदेश के भी कुछ हिस्सों में बारिश की तबाही देखने को मिलेगी. लेकिन उत्तराखंड सबसे भयावह स्थिति रहने वाली है. सरकार ने भी घनी वर्षा वाले क्षेत्रों को छोड़ने की सलाह दी है. बताया जा रहा है कि पहाड़ पर बारिश होने के ज्यादा नुकसान भी देखने को मिलते हैं. आईये जानते हैं क्या है मौसम वैज्ञानिकों का अलर्ट औ किन क्षेत्रों में होगी ज्यादा बारिश. 

Advertisment

हफ्तेभर नहीं खुलेगा मौसम 

उत्तराखंड के लिए मौसम वैज्ञानिकों ने यहां तक कहा है कि पूरे सप्ताह मौसम का रौद्र रूप दिखेगा. लोग घरों में कैद हो जाएंगे. बताया जा  रहा है कि 18, 19, 20 सितंबर को बेहद  डरावना बताया है. वहीं अन्य राज्यों के लिए भी इन्हीं तारीखों के आसपास बारिश की चेतावनी दी है. हालांकि ये भी कहा गया है कि ये बारिश मानसून की आखिरी बारिश होगी. इसके बाद फिर दूर तक बारिश की संभावना नहीं दिख रही है. जानकारी के मुताबिक , "उत्तर प्रदेश में दक्षिणी पश्चिमी मानसून सक्रिय है. इसकी वजह से आगामी 4 से 5 दिनों तक प्रदेश के कई इलाकों में तेज आंधी के साथ भारी बारिश की संभावना है,,

इन राज्यों में  पूर्वानुमान 

Advertisment

आपको बता दें कि गुजरात, महाराषट्र, बिहार, असम, उत्तराखंड, दिल्ली, वेस्ट यूपी सहित कई अन्य राज्य भी हैं. जहां बारिश बताई जा रही है. उत्तर प्रदेश के बरेली, शाहजहांपुर, पीलीभीत, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, जालौन, झांसी, हमीरपुर, महोबा, ललितपुर के साथ गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, बदायूं, मैनपुरी, इटावा इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गय़ी है. यही नहीं लॅाकडाउन जैसे हालात देखने की सलाह दी है.. 

IMD Alert For Rain imd IMD Alert for delhi Bihar IMD Alert imd alert IMD alert for Heatwave
Advertisment
Advertisment