Advertisment

काम की खबर: देश में अब नहीं बनेंगे पासपोर्ट! अटक जाएंगे ये काम और नहीं बनेगी बात

पासपोर्ट विभाग ने समय से पहले ही नए पासपोर्ट ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के आवेदकों को अपडेट कर दिया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय पासपोर्ट तीन प्रकार के होते है. जिनमें ब्लू कवर पासपोर्ट, मरून कवर पासपोर्ट और ग्रे कवर पासपोर्ट शामिल हैं. 

author-image
Mohit Sharma
New Update
New Passport apply online

New Passport apply online

New Passport Apply Online: आधार कार्ड और पैन कार्ड की तरह पासपोर्ट भी एक जरूरी दस्तावेज है. ज्यादातर मामलों में पासपोर्ट विदेश यात्राओं के समय काम आता है, लेकिन इसके अलावा भी ऐसे तमाम सरकारी काम हैं जिसमें इस अहम डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल होता है. ऐसे में अगर आप भी नया पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो यह खबर बिल्कुल आपके लिए है. दरअसल, पासपोर्ट बनवाने के लिए अब 5 दिन अपॉइंटमेंट नहीं मिलेगा. इस क्रम में पासपोर्ट विभाग का पोर्टल 29 अगस्त की रात 8 बजे से 2 सिंतबर की सुबह तक बंद रहेगा. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Kolkata Doctor Case: दरिंदा पूरी रात करता रहा गंदा काम! पॉलीग्राम टेस्ट में हुआ बड़ा खुलासा

क्या है पूरा मामला

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नए पासपोर्ट के आवेदन के लिए अगर आपको 30 अगस्त से 2 सितंबर के बीच का अपॉइंटमेंट मिला है तो इसके किसी दूसरी तारीख के लिए रीशेड्यूल करना होगा. ऐसे में न केवल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली बल्कि देशभर के आवेदकों की खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. खास बात यह है कि इस दौरान लोग नए आवेदन भी नहीं कर सकेंगे. पासपोर्ट विभाग की तरफ दी गई जानकारी में बताया गया कि तकनीकी कारणों से पांच दिनों के लिए विभागीय पोर्टल बंद रहेगा. इसकी वजह से पासपोर्ट सेवा केंद्र, क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यलय, आवेदकों का पुलिस सत्यापन और विदेश मंत्रालय का कामकाज भी प्रभावित रहेगा. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Good News: अब चालान भरने के लिए नहीं लगाना होगा कोर्ट का चक्कर, सरकार ने बदल दिया पूरा सिस्टम

भारत में कितने तरीके के पासपोर्ट

इस संबंध में पासपोर्ट विभाग ने समय से पहले ही नए पासपोर्ट ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के आवेदकों को अपडेट कर दिया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय पासपोर्ट तीन प्रकार के होते है. जिनमें ब्लू कवर पासपोर्ट, मरून कवर पासपोर्ट और ग्रे कवर पासपोर्ट शामिल हैं. 

New Passport New Passport Apply New Passport Apply Online
Advertisment
Advertisment