Advertisment

Pension Schemes Types: सरकारी कर्मचारियों से परे, कौन-कौन पाता है पेंशन? जानें इसके 5 प्रकार

Pension Types: इंडिया में पेंशन के कई प्रकार है. न सिर्फ सरकार कर्मचारी, बल्कि प्राइवेट नौकरी वाले और अन्य श्रमिक भी पेंशन स्कीम का लाभ उठा सकते हैं.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
pension types
Types of pension in india: पेंशन योजनाएं ऐसे वित्तीय प्रोग्राम होते हैं, जो एक व्यक्ति को उसकी रिटायरमेंट के बाद नियमित रूप से एक निश्चित राशि मुहैया कराते हैं. ये योजनाएं आमतौर पर कार्यकाल के दौरान निवेश की जाती हैं और रिटायरमेंट के बाद आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बनाई जाती हैं.
पेंशन योजनाओं के कुछ मुख्य प्रकार होते हैं, जैसे- सरकारी पेंशन योजनाएं, निजी पेंशन योजनाएं, कंपनी पेंशन योजनाएं और स्वतंत्र पेंशन योजनाएं. आज हम कुछ प्रमुख पेंशन योजनाओं के बारे में पढ़ेंगे:
Advertisment

1. प्रधानमंत्री विधवा पेंशन योजना (PMVVY):

इसका उद्देश्य वृद्धावस्था के लिए वित्तीय सुरक्षा मुहैया कराना है. इसमें पेंशनर्स को मासिक पेंशन प्राप्त होती है. इसके लाभार्थी वरिष्ठ नागरिक यानी 60 वर्ष और अधिक लोग होते हैं. 

 

 2. प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना (PMAY):

Advertisment

इसका उद्देश्य गरीबों और कमजोर वर्गों को स्वास्थ्य सुरक्षा मुहैया कराना है. अस्पताल में भर्ती होने पर चिकित्सा खर्च में इसका लाभ मिलता है. 

 

3. कर्मचारी पेंशन योजना (EPS):

Advertisment

इस योजना का उद्देश्य EPF योगदानकर्ताओं के लिए पेंशन की सुविधा देना है. सेवानिवृत्ति के बाद मासिक पेंशन के आधार पर इसका लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के लाभार्थी ऐसे लोग हैं, जो EPF खाताधारक जो न्यूनतम सेवा अवधि पूरी कर चुके हैं.

 

4. राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS):

Advertisment

इस योजना का उद्देश्य सेवानिवृत्ति के लिए स्वैच्छिक बचत और निवेश है. ये विभिन्न प्रकार के निवेश विकल्प और सेवानिवृत्ति के बाद नियमित पेंशन के तौर पर लाभ पहुंचाती है. इसके फायदा सभी नागरिक, सरकार के कर्मचारी और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को मिलेगा. 

 

5. सुरक्षा पेंशन योजना (SPS):

Advertisment

इस योजना का उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को वृद्धावस्था में आर्थिक सुरक्षा मुहैया कराना है. इसके माध्यम से बुजुर्गों और गरीब वर्ग के लोगों को नियमित पेंशन भुगतान प्राप्त होगा. 

central government schemes pension Government scheme central government scheme pension scheme
Advertisment
Advertisment