Advertisment

Petrol Diesel Today Price: महीने के अंतिम दिन पेट्रोल-डीजल के दाम हुए अपडेट, यहां मिल रहा सबसे सस्ता तेल

आज यानी 31 अगस्त को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इसका सीधा सा मतलब है कि गाड़ी चलाने वाले लोगों को उसी दर पर पेट्रोल डीजल मिल रहा है जो 30 अगस्त को मिल रहा था.

author-image
Prashant Jha
New Update
petro disel price

Petrol Diesel Today Price

Petrol Diesel Today Price: अगस्त महीने के आखिरी दिन पेट्रोल डीजल के दाम में भारी कटौती की गई है. पेट्रोल डीजल के दाम में अचानक आए गिरावट से आम लोगों को राहत मिली है.  इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) जैसे मुख्य ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने इस महीने यानी 31 अगस्त 2024 (शनिवार) के लिए पेट्रोल डीजल के दाम अपडेट किए हैं.

Advertisment

हालांकि, आज यानी 31 अगस्त को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इसका सीधा सा मतलब है कि गाड़ी चलाने वाले लोगों को उसी दर पर पेट्रोल डीजल मिल रहा है जो 30 अगस्त को मिल रहा था. गाड़ी चालक पुरानी कीमतों पर तेल भरवा सकते हैं. दिल्ली, मुंबई, लखनऊ, पटना, कोलकाता समेत देश भर के प्रमुख शहरों में तेल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. 

यह भी पढ़ें: Corona Alert: लॉकडाउन लगाने की तैयारी! कोविड मामलों को लेकर जारी हुई चेतावनी

हर राज्यों में अलग-अलग होते हैं तेल के दाम, आखिर क्यों?

Advertisment

बता दें कि सरकार ने पेट्रोल-डीजल को जीएसटी (GST) के दायरे से बाहर रखा है. यानी तेल पर जीएसटी नहीं लगता है, इस पर राज्य सरकार वैट चार्ज वसूलता है.  वैट की दरें हर राज्य में अलग होती है, इस वजह से सभी शहरों में फ्यूल प्राइस अलग होते हैं.आम तौर पर, भारत में पेट्रोल की कीमतों में रोज़ सुबह 6 बजे बदलाव होता है. 

इंडियन ऑयल की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, अलग-अलग शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम अलग-अलग होते हैं. जैसे दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये और डीजल की कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर है. 

 देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 103.44 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.97 रुपये प्रति लीटर है.

Advertisment

कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 104.95 रुपये प्रति लीटर और डीजल 91.76 रुपये प्रति लीटर है.

चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100.75 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 92.34 रुपये प्रति लीटर है.

लखनऊ में पेट्रोल के दाम 94.65 रुपये प्रति लीटर है. तो डीजल की कीमत 87.76 रुपये प्रति लीटर है.

Advertisment

पटना में पेट्रोल की कीमत 106.06 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल की कीमत 92.87 रुपये प्रति लीटर है. 

सुबह 6 बजे बदलते हैं तेल के दाम

बता दें कि तेल कंपनियां हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के दाम अपडेट करती हैं. इसके बाद मार्केट में तेल के नए दाम सामने आते हैं, लेकिन पिछले कुछ दिनों से तेल के दामों में कोई बदलाव नहीं किए गए हैं. इससे गाड़ी चालकों को कोई राहत नहीं मिली है. उम्मीद जताई जा रही थी कि महीने के आखिरी दिन तेल के दाम घट सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. ऐसे में लोगों को पिछले दरों पर पेट्रोल-डीजल लेने पड़ेंगे. 

latest utility news today Check Latest Petrol Diesel Rates Petrol Diesel Latest Utility Latest Utility News cheap petrol diesel Cheapest Petrol Diesel Price
Advertisment
Advertisment