Advertisment

कहीं आप भी तो मीटर में '0' देखकर नहीं ले रहे पेट्रोल? मार्केट में आया फ्रॉड का नया तरीका

पेट्रोल पंप संचालक एक खास ट्रिक के माध्यम से आपकी आंखों के सामने ही आपको चूना लगा देते हैं. इस ट्रिक को जंप ट्रिक कहा जाता है. इस ट्रिक में गाड़ी में तेल भरने से पहले आपको मीटर में 00.00 दिखा दिया जाता है.

Advertisment
author-image
Mohit Sharma
New Update
Petrol Pump Frauds

कहीं आप भी तो मीटर में '0' देखकर नहीं ले रहे पेट्रोल? मार्केट में आया फ्रॉड का नया फॉर्मूला

Advertisment

Petrol Pump Frauds: आज के दौर में हर एक के पास कोई न कोई वाहन है. जाहिर सी बात है जब गाड़ी है तो पेट्रोल-डीजल भी लेना पड़ता है. ऐसे में हम जब भी तेल लेने पेट्रोल पंप जाते हैं तो हमें मीटर में 00.00 दिखाकर पेट्रोल दे दिया जाता है. मीटर में 00.00 देखकर हमें भी यकीन हो जाता है कि हमारे साथ कोई फ्रॉड नहीं हुआ है. अगर आप भी अपनी गाड़ी में ऐसे ही पेट्रोल भरवाते आ रहे हैं तो समझिए कि आप एक नहीं बल्कि सैकड़ों बार इस ठगी का शिकार हो चुके हैं. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Good News: अब हर घंटे होगी 1,000 रुपए की कमाई, पढ़े-लिखे ही नहीं अब अनपढ़ भी हो जाएंगे मालामाल

रोजाना हजारों लोग हो रही ठगी का शिकार

दरअसल, पेट्रोल पंप संचालक एक खास ट्रिक के माध्यम से आपकी आंखों के सामने ही आपको चूना लगा देते हैं. इस ट्रिक को जंप ट्रिक कहा जाता है. इस ट्रिक में गाड़ी में तेल भरने से पहले आपको मीटर में 00.00 दिखा दिया जाता है. इसके बाद पेट्रोल पंप कर्मी नॉजेल से आपकी गाड़ी में तेल भरने लगता है और आप टंकी फुल कराकर गाड़ी लेकर चले जाते हैं. इस ट्रिक से रोजाना हजारों-लाखों लोग पेट्रोल पंप कर्मियों की ठगी का शिकार हो रहे हैं. इस ट्रिक को पकड़ने का सबसे आसान तरीका मीटर पर पैनी नजर रखना है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Video कर देगा विचलित! आने वाले तूफान और भयंकर तबाही की आहट से टेंशन में मौसम विभाग

पेट्रोल भरवाते समय इन बातों का रखें ख्याल

पेट्रोल लेते समय अगर मीटर जीरो के बाद 1,2,3 नहीं दिखाता और सीधा 8,9,10 पर पहुंच जाता है तो समझिए की आप के साथ फ्रॉड हो रहा है. दरअसल, जंप ट्रिक के जरिए  आपको कम पेट्रोल दिया जाता है. इस पर पेट्रोल की माप जांचने की मांग भी कर सकते हैं. होता यह है कि तेल भरते समय पेट्रोल पंप कर्मी आपको इधर-उधर की बात करके आपका ध्यान भटकाता है ताकि आप मीटर को न देख सकें. इसके बाद वह मीटर को तेजी से दौड़ा देता है. इस ठगी  से बचने के लिए जरूरी है कि आप कार में बैठे-बैठे पेट्रोल न भरवाएं और मीटर पर पैनी नजर रखें. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  OMG: केवल 500 रुपए में आपके घर पहुंचेगा LPG सिलेंडर, यकीन नहीं तो पढ़ लें यह खबर

राउंड फिगर में कभी न भरवाएं पेट्रोल

अगर पेट्रोल पंप कर्मी तेल भरते समय मशीन को बार-बार रोक रहा है तो समझ जाइए कि आपके साथ ठगी हो रही है. आपकी इसकी शिकायत भी कर सकते हैं. इसके साथ ही जरूरी है कि आप राउंड फिगर मतलब 50, 100, 200, 300, 400 और 500 रुपये का पेट्रोल न भरवाएं. क्योंकि ऐसा करने से आप ठगी का शिकार हो सकते हैं. क्योंकि राउंड फिगर को लेकर मशीन में सेटिंग कर दी जाती है. अगर मशीन तेजी से चल रही है तो इसकी भी शिकायत करें. पेट्रोल के नॉजिल पर भी नजर रखें. देखें कि नॉजिल से तेल आ रहा है या नहीं. 

Petrol Pump Frauds Petrol Pump Fraud Petrol Pump Fraud News
Advertisment
Advertisment