Advertisment

PM Awas Yojana: इन्हें नहीं मिलेगा पीएम आवास योजना का लाभ! भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना का लक्ष्य देश के गरीब और मध्यम वर्गिय लोगों को खुद के घर की सुविधा मुहैया कराना है. हालांकि, हर कोई इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
pm awas yojana application

PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना का लक्ष्य देश के गरीब और मध्यम वर्गिय लोगों को खुद के घर की सुविधा मुहैया कराना है. हालांकि, हर कोई इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है. इस आर्टिकल में आप उन कुछ प्रमुख वजहों के बारे में तफ्सील से जानेंगे, जिनकी वजह से आपका आवेदन रद्द हो सकता है.

Advertisment

इन वजहों से हो सकता है आवेदन रद्द

1. इनकम टैक्स फाइलिंग: ऐसे लोग, जो हर साल इनकम टैक्स फाइल करते हैं, उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा. नियमों के मुताबिक, ये योजान खासतौर पर उन लोगों के लिए है, जो इनकम टैक्स का भुगतान नहीं करते या फिर जिनकी आय सीमित है. 

2. सरकारी नौकरी: अगर आप या आपके परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी करता है, तब भी आप पीएण आवास योजना का लाभ उठा नहीं पाएंगे. ताकि केवल उन लोगों को लाभ मिले जो वास्तव में इसकी जरूरत में हैं।

Advertisment

3. पहले से पक्का मकान: अगर आपके पास पहले से एक पक्का मकान है, तो भी इस योजना के लिए आपका आवेदन अस्वीकृत कर दिया जाएगा. मालूम हो कि, सरकार ने ये योजना उन जरूरतमंदों के लिए लाई है, जिनका खुद का आशियाना नहीं है. 

4. जरूरी दस्तावेज़ की कमी: अगर आपके पास योजना में मांगे गए आवश्यक और निर्धारित दस्तावेज नहीं है, तो भी आपका आवेदन रद्द किया जा सकता है. इन दस्तावेजों की दरकार सत्यापन की प्रक्रिया को सुनिश्चित करने के लिए है. लिहाजा आवेदन प्रक्रिया से पूर्व पूरी जानकारी और दस्तावेज़ों की तैयारी करनी चाहिए, ताकि इस योजना के लिए आपका आवेदन सही ढंग से और समय पर प्रक्रिया में आ सके. 

pm awas yojana beneficiary list Pm awas yojana first installment of PM Awas Yojana pm awas yojana eligibility criteria in hindi pm awas yojana eligibility
Advertisment
Advertisment