Advertisment

किराए के मकान को कहें बाय-बाय, अब मात्र सवा लाख में मिल रहा सरकारी घर, जानें आवेदन की लास्ट डेट

योजना के तहत सरकार से मिलने वाली राशि आपको एकमुश्त प्राप्त नहीं, होती बल्कि किस्तों के रूप में समय-समय पर रिलीज की जाती है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको पीएम आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा.

author-image
Mohit Sharma
New Update
pm awas yojana

pm awas yojana

pm awas yojana: भारत जैसे विशाल आबादी वाले देश में खुद का मकान न होना भी एक बड़ा समस्या है. देश में आज भी बड़ी आबादी के पास खुद का घर नहीं है.  ऐसे में उनको या तो किराए के मकान में रहना पड़ रहा है या फिर वो झोपड़-पट्टी में रहने को मजबूर हैं. अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं तो यह खबर बिल्कुल आपके लिए है.  दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार अब बेघरों के सिरों को छत देने का काम कर रही है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Nitin Gadkari के इस फॉर्मूले से मालामाल हो जाएंगे देश के किसान, रातोंरात ऐसे बदलेगी किस्मत

गरीबों को पक्का मकान बनवाने के लिए योजना

इसके लिए केंद्र सरकार ने पीएम आवास योजना चलाई है, जिसके माध्यम से गरीबों को पक्का मकान बनवाने के लिए एक निश्चित राशि दी जाती है. योजना के तहत सरकार से मिलने वाली राशि आपको एकमुश्त प्राप्त नहीं, होती बल्कि किस्तों के रूप में समय-समय पर रिलीज की जाती है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको पीएम आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा. आवेदन पीएम आवास योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भी किया जा सकता है.  हालांकि अगर आपके पास पहले से ही कोई पक्का मकान है तो आपको इस योजना के योग्य नहीं समझा जाएगा. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  लो जी जारी हो गई Ayushman Scheme की लिस्ट, तुरंत चेक करें अपना नाम...5 लाख रुपए तक का मिलेगा फ्री इलाज

ऐसे मिलता है योजना का पैसा

पीएम आवास योजना में जिन लोगों का नाम लाभार्थियों की सूची में आएगा, भारत सरकार द्वारा उनके बैंक खातों में 1 लाख 20 हजार रुपए की धनराशि ट्रांसफर कर दी जाएगी. योजना के माध्यम से पहली किस्त लाभार्थी के खाते में 25 हजार रुपए की आती है.

Advertisment

पात्रता की श्रेणी से बाहर रहेंगे ये लोग-

  • टैक्स भरने वाला नागरिक
  • जिनके पहले से ही पक्के मकान हैं
  • 18 साल के कम उम्र के लोग
  • 6 लाख रुपए सालाना आमदनी से ज्यादा वाले  लोग 
pm awas yojana beneficiary list Pm awas yojana pm awas yojana latest news pm awas yojana eligibility PM Awas Yojana Online
Advertisment
Advertisment