Advertisment

मोदी सरकार ने दिवाली से पहले दे दिया बड़ा तोहफा, अब इन लोगों को भी मिलेगा पीएम आवास योजना का लाभ, दौड़ी खुशी की लहर

देश के लाखों के लिए मोदी सरकार ने दिवाली से पहले बड़ा ऐलान कर दिया है. इस ऐलान के बाद से ही लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई है. जी हां अब पीएम आवास योजना का दायरा बढ़ा दिया गया है.

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
PM Awas Yojana Modi Govt Gift Before Diwali
Advertisment

PM Awas Yojana: मोदी सरकार लगातार देश की आम जनता के लिए नई योजनाएं लाती रहती है. फिर चाहे वह स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आयुष्मान योजना हो या फिर किसान भाइयों के लिए किसान सम्मान निधि योजना या फिर पीएम आवास योजना. देशभर के अलग-अलग वर्ग को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से योजनाएं चलाई जा रही हैं. इसी कड़ी में दिवाली से पहले मोदी सरकार ने एक और बड़ी घोषणा कर दी है. जी हां अब पीएम आवास योजना का दायरा और बढ़ा दिया गया है. आइए जानते हैं इससे जुड़ी हर जरूरी जानकारी. 

Advertisment

अब इन लोगों को भी मिलेगा योजना का लाभ



दरअसल अब तक पीएम आवास योजना का लाभ निम्न आय वर्ग के लोगों को ही दिया जा रहा था. लेकिन दिवाली जैसे महापर्व से पहले सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है औऱ अब इस योजना का लाभ घर में मोटरसाइकल और फ्रिज रखने वाले लोगों को भी मिलेगा. 

यह भी पढे़ं - Free Plot scheme: अभी-अभी आई बड़ी खबर, फ्री में मिल रहा 100 गज का प्लॉट, जल्द करें अप्लाई बचे हैं बस 6 दिन!

Advertisment

सरकार ने तय किए हैं कई मानक



सरकार के इस ऐलान के बाद देश के लाखों लोगों के चेहरे पर मुस्कान आ गई है. लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है. दरअसल प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेने के लिए कई तरह के मानक तय किए गए हैं. इन्हीं मानकों के आधार पर सरकार की ओर से लाभार्थी चुने जाते हैं. 

क्या है पीएम आवास योजना के लिए पात्रता

Advertisment



इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति का गरीबी रेखा की श्रेणी में आना जरूरी है. इसके साथ ही वह देश का नगारिक भी होना चाहिए. जिन लोगों को योजना का लाभ मिल चुका है वह दोबारा इसके तहत लाभ नहीं ले सकते हैं. कोई सरकारी नौकरी करने वाले को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलता है. इसके साथ ही इस योजना का फायदा लेने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए और सबसे जरूरी बात आपके पास कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए. 

जिलावार निर्देश जारी



सरकार की ओर से किए गए बड़े ऐलान के बाद जिलावार निर्देश जारी कर दिए गए हैं. भारत सरकार की ओर से तय मानकों को जानकारी लोगों को दी जाएगी और जिन लोगों के पास मोटरसाइकिल या फिर रेफ्रिजिरेटर भी हैं उन्हें भी इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा. ऐसे में माना जा रहा है कि बड़ी संख्या में लोग इस योजना का लाभ ले सकेंगे जो अब तक वंचित थे. 

Advertisment

यह भी पढ़ें - लो जी अब सरकार ने किया बड़ा ऐलान, यहां की महिलाओं को इस महीने से मिलेंगे एक हजार रुपये

Diwali Gift pm awas yojana beneficiary list Pm awas yojana pm awas yojana list pm awas yojana eligibility pm awas yojana in hindi
Advertisment
Advertisment