Advertisment

अब सिर्फ 4.75 फीसदी रेट पर मिलेगा Home Loan, मोदी सरकार की पहल

आप भी घर लेने का सपना देख रहे हैं लेकिन आपकी जेब आपको इजाजत नहीं दे रही है तो उदान न हों, क्योंकि सरकार की इस योजना के तहत अब काफी ब्याज दर पर आपको होम लोन मिल जाएगा.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
How To Get Cheapest Home Loan

PM Awas Yojana-Urban 2.0 Scheme: आप भी अपना सपनों का आशियाना बनाना चाहते हैं. या फिर आप घर लेने के लिए बैंकों की खाक छान रहे हैं ताकि आपको कम या फिर किफायती दाम में घर मिल सके. इसके लिए बैंक आपकी सबसे बड़ी उम्मीद होते हैं, क्योंकि बैंक ही आपके घर लेने में धन देने का काम करते हैं. यानी होम लोन लेने के लिए आपको बैंकों पर निर्भर रहना होता है. अब होम लोन तो मिल जाता है लेकिन इस पर लगने वाला ब्याज ग्राहकों के लिए बड़ी मार साबित होता है. लेकिन मोदी सरकार ने लोगों को घर लेने के सपने को जल्द साकार करने का भी प्लान बना लिया है. इसको लेकर सरकार की ओर से एक अहम कदम उठाया गया है. अब अगर आप होम लोन लेना चाहते हैं तो आपको सिर्फ 4.70 फीसदी तक ही ब्याज चुकाना होगा. आइए जानते हैं कैसे और कौनसी स्कीम के तहत यह संभव है. 

Advertisment

मोदी सरकार की पीएम आवास योजना-शहरी

केंद्र की मोदी सरकार ने लोगों के घर लेने के सपने को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी 2.0 के तहत कई बड़े फैसले लिए हैं. इसके तहत  शहरी गरीब और मध्‍यमवर्गीय परिवारों के लिए 1 करोड़ आवास बनाए जाने हैं. 

यह भी पढ़ें - Train Cancelled: रक्षाबंधन तक रेलवे ने कैंसिल कर दी 70 ट्रेनें, यात्रा से पहले चेक कर लें सूची

खास बात यह है कि इस 1 करोड़ घर परिवारों के लिए 2.30 लाख करोड़ की सरकारी सब्सिडी दी जाएगी. यानी यह सब्सिडी सीधे तौर पर ग्राहकों को ब्याज में रियायत के तौर पर दी जाएगी.  यह सब्सिडी अलग-अलग तरीके से दी जाएगी.  ऐसा ही एक तरीका-ब्याज सब्सिडी योजना का है. आइए जानते हैं कि आखिर आपको घर लेने में कितनी छूट मिलेगी और आपका इसका फायदा कैसे ले पाएंगे. 

कैसे और कितनी मिलेगी छूट

पीएम आवास योजना के तहत जिन लोगों को रियायत का फायदा मिलेगा उनमें EWS, LIG और MIG परिवार शामिल हैं. इन लोगों को होम लोन पर सब्सिडी दी जाएगी.  खास बात यह है कि यह सब्सिडी 35 लाख रुपए तक की कीमत वाले मकान पर मिलेगी. 

इन मकानों के लिए 25 लाख रुपए तक का होम लोन लेने वाले लोगों को 12 साल तक के लिए पहले 8 लाख रुपए के लोन पर 4 फीसदी ब्याज सब्सिडी दी जाएगी. इसे ऐसे समझें मौजूदा समय में एक होम लेने जाते हैं और आपकी सिबिल स्कोर अच्छा है तो आपको कोई भी बैंक 8.70 या 8.75 फीसदी ब्याज पर होम लोन देता है. अब शहरी आवास योजना 2.0 के तहत मिलने सब्सिडी 4 फीसदी तक रहेगी. ऐसे में पात्र लोगों को ये ब्याज सिर्फ 4.70 या .75 तक ही देना होगा. 

पात्र लाभार्थियों को 5-वार्षिक किश्तों में पुश बटन के जरिए 1.80 लाख की सब्सिडी जारी की जाएगी.  यही नहीं पात्र सभी लाभार्थी वेबसाइट, ओटीपी या स्मार्ट कार्ड के जरिए अपने खाते की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं. 

कब शुरू हुई थी ये योजना

Advertisment

प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी  की शुरुआत 9 साल पहले ही हो गई थी. मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल के दूसरे वर्ष में ही इसे शुरू किया था. 2015 में शुरू हुई ये योजना के तहत 1.18 करोड़ आवासों को स्वीकृति दी गई थी, जिनमें से 85.5 लाख से ज्यादा घर पूरे कर पात्र लोगों को दिए जा चुके हैं. 

यह भी पढ़ें - Raksha Bandhan पर दिल्ली मेट्रो में भी मिलेगी बहनों को अहम सुविधा, DMRC ने किया ये बड़ा ऐलान

किन लोगों को मिलेगा योजना का फायदा

केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई इस योजना के दायरे में वह लोग शामिल हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग यानी EWS, निम्न आय वर्ग यानी LIG या फिर मध्यम आय वर्ग यानी MIG के लोग शामिल हैं.  

इसके अलावा ये वो परिवार हैं जिनके पास देश में कहीं भी अपना कोई पक्का घर नहीं है.  ऐसे लोग पीएमएवाई-यू 2.0 के तहत घर खरीदने या निर्माण करने के पात्र होंगे. 

affordable housing loan home loan Compare Housing Loans PM Awas Yojna PM Awas Yojana Urban Housing For All cheap loans how to get cheap loan Housing Loan cheap loan
Advertisment
Advertisment