Advertisment

Good News: पढ़ने-लिखने वालों की आई मौज, अब सरकार ने हर महीने 5,000 देने का कर दिया ऐलान

सरकार ने प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत अगले पांच सालों में एक करोड़ युवाओं को स्किल्ड बनाने का लक्ष्य रखा है. इस योजना के अंतर्गत इंटर्न करने वाले युवा को 4500 रुपए सरकार की तरफ तो 500 रुपए कंपनी की तरफ से दिए जाएंगे.

author-image
Mohit Sharma
New Update
PM Internship Scheme

पढ़ने-लिखने वालों की आई मौज, अब सरकार ने हर महीने 5,000 देने का कर दिया ऐलान

Advertisment

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना पोर्टल को लेकर सरकार ने बड़ा ऐलान कर दिया है. 3 अक्टूबर से शुरू होने वाली इस योजना में युवाओं को स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी. सरकार ने अब ऐसे युवाओं को हर 5,000 रुपए देने का ऐलान किया है. दरअसल, होता यह था कि पढ़ाई के बाद समय पर नौकरी न मिलने से उनके सामने इनकम का संकट खड़ा हो जाता था. अब केंद्र सरकार पढ़ाई के बाद युवाओं को न केवल बड़ी कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका देगी, बल्कि उनको 5,000 रुपए तक दिए  जाएंगे. 

यह खबर भी पढ़ें-  योगी सरकार ने पुलिसवालों को कर दिया खुश, दिवाली का दिया ऐसा तोहफा को खुशी में डूबा डिपार्टमेंट

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना पोर्टल योजना

खास बात यह है कि प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना पोर्टल योजना के तहत जो भी युवा किसी कंपनी में इंटर्नशिप करेगा,  उसको उस कंपनी में 6 महीने बिताने होंगे. युवाओं को थ्योरी से बाहर निकलकर प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस करने का मौका दिया जाएगा. लेकिन सरकार की तरफ से इस योजना को लेकर कुछ नियम व शर्तें भी तय की गई हैं. जिनका पालन करना जरूरी है. नियमों के अनुसार कैंडिडेट की उम्र 21 से 24 साल के बीच होनी चाहिए. उसके पास किसी भी तरह का रोजगार नहीं होना चाहिए. इसके अलावा कैंडिडेट के परिवार के किसी सदस्य के पास नौकरी नहीं होनी चाहिए. 

यह खबर भी पढ़ें-  भई वाह! मोदी सरकार ने बुजुर्गों के लिए कर दिया बड़ा ऐलान, अब आराम से कटेगा पूरा जीवन

एक करोड़ युवाओं को स्किल्ड बनाने का लक्ष्य

सरकार ने प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत अगले पांच सालों में एक करोड़ युवाओं को स्किल्ड बनाने का लक्ष्य रखा है. इस योजना के अंतर्गत इंटर्न करने वाले युवा को 4500 रुपए सरकार की तरफ तो 500 रुपए कंपनी की तरफ से दिए जाएंगे. इस तरह से कैंडिडेट को हर महीने 5,000 रुपए तक मिल जाएंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले दिनों जारी आम बजट में इस योजना की घोषणा की थी. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया था कि मोदी सरकार ने एक पोर्टल तैयार किया है,  जिसके तहत देश की सभी बड़ी कंपनियों को इंटर्नशिप के लिए खाली जगहों की जानकारी देनी होगी. 

Sarkari Job Sarkari Yojana sarkari yojana news PM Internship Scheme
Advertisment
Advertisment