Advertisment

अभी-अभी युवाओं के लिए आई बड़ी खुशखबरी, सरकार ने कर दिया रोजी-रोटी का पूरा इंतजाम

इस योजना का लाभ कौन-कौन प्राप्त कर सकता है. ऐसे व्यक्ति जिसके परिवार के अंदर किसी भी व्यक्ति की सालाना आय 8 लाख से अधिक ना हो और साथ ही साथ इंटर्नशिप प्रोग्राम में रजिस्टर करने वाला व्यक्ति खुद भी कहीं पर भी जॉब ना करता हो.

author-image
Mohit Sharma
New Update
PM Internship Scheme news in hindi

अभी-अभी युवाओं के लिए आई बड़ी खुशखबरी, सरकार ने कर दिया रोजी-रोटी का पूरा इंतजाम

Advertisment

PM Internship Scheme: भारत सरकार की तरफ से एक पायलट प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है. इस प्रोजेक्ट के तहत 500 बड़ी-बड़ी कंपनियां रहेंगी, जिन्होंने इन इंटर्नशिप के लिए युवाओं को अपने यहां काम देने का मौका देने का वादा किया है. अगर आपकी उम्र है 21 से लेकर 24 वर्ष के बीच है. अगर आपने 10वीं या 12वीं की है या बीए, बीएससी, बीकॉम या बीटेक किया है और या फिर आपने आईआईटी में कोई डिप्लोमा प्राप्त किया है तो आपको प्रति माह 5,000 रुपए कमा सकते हैं. इसके लिए आपको गवर्नमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इस एप्लीकेशन फॉर्म को भरना होगा. 

यह खबर भी पढ़ें- Big News: दिवाली से पहले सरकार का सबसे बड़ा तोहफा, एक झटके में खत्म कर दिया Toll Tax...अब Free में दौड़ेगी गाड़ी

बेरोजगारों को मिलेगा हर महीने पैसा

योजना के तहत आपके ही जिले और 500 बड़ी कंपनियां अब आपको इंटर्नशिप देंगी. इनमें से किसी एक कंपनी में 12 महीने के लिए इंटर्नशिप दी जाएगी, जिसमें एप्लीकेंट को हर महीने 5000 रुपए दिए जाएंगे. इस योजना के तहत अप्लाई करने के लिए पीएम इंटर्नशिप योजना यानी  mca.gov.in ये ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. अब बात करें कि इस योजना का लाभ कौन-कौन प्राप्त कर सकता है. ऐसे व्यक्ति जिसके परिवार के अंदर किसी भी व्यक्ति की सालाना आय 8 लाख से अधिक ना हो और साथ ही साथ इंटर्नशिप प्रोग्राम में रजिस्टर करने वाला व्यक्ति खुद भी कहीं पर भी जॉब ना करता हो. कौन फायदा नहीं उठा सकता, जिसके अभिभावक या वो व्यक्ति खुद सरकारी नौकरी में है या कहीं भी नौकरी करता है. दूसरा जो व्यक्ति बड़े बड़े एजुकेशनल संस्थानों से आईआईटी आईआईएम से पढ़कर निकला हो वो व्यक्ति भी इस इंटर्नशिप का फायदा नहीं उठा सकता.

यह खबर भी पढ़ें-  Good News: 10वीं और 12वीं पास लड़कियों के आए मजे, सरकार ने कर दिया Free स्कूटी देने के ऐलान

सरकार ने खत्म कर दी टेंशन

भारत सरकार ने अपने बजट में इस प्रोग्राम का वादा किया था.  इसके रजिस्ट्रेशन के लिए सरकारी वेबसाइट mc.gov.in पर करना है. दिसंबर से इंटर्नशिप के लिए चुने हुए व्यक्तियों को कॉल किया जाएगा और उन्हें इंटर्नशिप करने वाली कंपनी का नाम और उसके नॉर्म्स बताए जाएंगे. यहां एक बड़ी बात निकल कर आती है कि यह सरकार का जो प्रोग्राम है इस का उद्देश्य क्या है. बेरोजगार युवाओं के लिए सरकार की तरफ से किया गया एक प्रयास है, जिसके माध्यम से स्किल डेवलपमेंट की जाएगी. ये किसी भी तरीके की जॉब की गारंटी नहीं है पर हां जब आप बड़ी कंपनियों से जुड़ते हैं तो आपका इंटरेस्ट पूछा जाएगा, आपका जोन पूछा जाएगा आपका एकेडमिक क्वालिफिकेशन क्या है, किस सब्जेक्ट में आपकी विशेषता है.

PM Internship Scheme PM Internship Scheme Application
Advertisment
Advertisment