Advertisment

अभी-अभी जारी हुई PM किसान योजना की 18वीं किस्त की लिस्ट, तुरंत चेक करें अपना नाम

PM Kisan 18th installment Date: किसान सम्मान निधि योजना के तहत 18वीं किस्त को लेकर किसान भाई बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन उनके इंतजार की घड़ियां जल्द ही खत्म होने वाली हैं.

Advertisment
author-image
Mohit Sharma
New Update
PM Kisan 18th installment Date (2)
Advertisment

PM Kisan 18th installment Date: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 18 जून को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी की गई थी. 17वीं किस्त के तहत किसानों के खाते में ₹2,000 रुपए की राशि भेजी गई थी. ऐसे में किसानों को अब 18वीं किस्त का इंतजार है. चलिए आपको बताते हैं कि पीएम किसान की 18वीं किस्त कब जारी हो सकती है. साथ ही यह भी बताएंगे कि आप कैसे चेक कर सकते हैं कि लाभार्थी की सूची में आप का नाम है या नहीं? 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  दिन निकलते ही किसानों के लिए बुरी खबर! इनको नहीं मिलेगा PM Kisan Yojana का पैसा, खाते में नहीं आएगी किस्त

18वीं किस्त को लेकर किसान भाई बेसब्री से इंतजार

किसान सम्मान निधि योजना के तहत 18वीं किस्त को लेकर किसान भाई बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन उनके इंतजार की घड़ियां जल्द ही खत्म होने वाली हैं, क्योंकि जल्द ही अब 18वीं किस्त की रकम किसानों के खाते में जारी की जा सकती है. यह किस्त अक्टूबर के पहले हफ्ते में ही आने की उम्मीद है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 3 अक्टूबर को यह रकम जारी की जा सकती है. हालांकि अब तक इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. अगर आप भी पात्र किसान हैं, लेकिन आपने अब तक पीएम किसान योजना में आवेदन नहीं किया है तो आप आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है. यहां पर जाकर आपको कई सारे विकल्प मिलेंगे. यहां आपको दिख रहे न्यू फार्मर्स रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. फिर आपसे कई सारी जानकारी मांगी जाएंगी और आपको यह भरनी है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  खुशखबरीः किसी को नहीं थी उम्मीद, मोदी सरकार के इस तोहफे ने सबको किया हैरान...अब घर-घर मन रही खुशी

ऐसे पता करें लिस्ट में अपना नाम

जैसे आवेदन कर्ता का नाम आदि साथ ही आपको यहां पर दिया हुआ कैप्चा कोड भी भरना है. इसके बाद आपको ओटीपी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. फिर आपके मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी आया है. उसे आपको यहां पर भर देना है. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपसे आपके संबंधित दस्तावेज मांगे जाएंगे. फिर आपको संबंधित दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड जमीन के दस्तावेज को यहां अपलोड करना है. इसमें आवेदन कर्ता के आधार कार्ड के अलावा बाकी दस्तावेज शामिल होते हैं. उसके बाद आपको बाकी चीजें करके इसे सबमिट कर देना है. फिर आपका आवेदन पूरा हो जाएगा. इसके अलावा पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा उठाने के लिए ईकेवाईसी बेहद जरूरी है. अगर आपने ईकेवाईसी नहीं कराई है तो आपकी किस्त अटक सकती है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Bad News: अभी-अभी देश के इस दिग्गज नेता का हुआ निधन, राजनीतिक जगत में दौड़ी शोक की लहर

कुछ लोगों की 17वी किस्त रोक दी गई थी

 जिन लोगों ने ईकेवाईसी नहीं कराई थी उन लोगों की 17वी किस्त रोक दी गई थी. ईकेवाईसी के लिए अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर बैंक से या आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in से करा सकते हैं. वहीं आधार कार्ड का बैंक अकाउंट से लिंक होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. ऐसे में अगर आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक नहीं कराया है तो 18वीं किस्त अटक सकती है. इसके साथ ही योजना के तहत लाभार्थी किसानों को भू सत्यापन कराना भी जरूरी है. अगर कोई इस काम को नहीं करवाता है तो उसकी किस्त अटक सकती है.  चलिए अब जानते हैं कि कैसे चेक करें कि लाभार्थी की सूची में आपका नाम है या नहीं सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. अब होम पेज पर फार्मर्स कॉर्नर्स के सेक्शन में जाएं इसके बाद बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करें. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  महासंकट! Corona से भी बड़ी आफत बनी यह घातक बीमारी, भारत मेंं 32 प्रतिशत लोग हुए शिकार...तुरंत करें लक्षणों की पहचान

पीएम किसान की 18वीं किस्त कब जारी होगी?

फिर किसान भाई अपने राज्य जिला तहसील ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करें. इसके बाद गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें. फिर लिस्ट में आपका नाम चेक करें पीएम किसान की 18वीं किस्त कब जारी होगी, यह भी आपको बता देते हैं आधिकारिक तौर पर 18वीं किस्त की कोई घोषणा नहीं की गई है कि यह कब जारी होगी लेकिन नियमों की मानें तो यह किस अक्टूबर महीने की पहली तारीख या फिर पहले हफ्ते में जारी की जा सकती है.

how to get pm kisan samman nidhi e-KYC for PM kisan yojna How to see PM Kisan List Check Your PM Kisan Status Latest PM Kisan Scheme News PM Kisan 18th installment Date PM Kisan 18th installment
Advertisment
Advertisment