Advertisment

PM Kisan Nidhi की तारीख में बदलाव, अब आपके खाते में इस दिन आएगी किस्त

PM Kisan 18th installment Date: इस योजना के तहत सरकार अब तक 17 किस्तों में किसानों के खाते में 3 लाख करोड़ से ज्यादा की राशि भेज चुकी है. प्रधानमंत्री ने 18 जून को पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी की थी.

author-image
Mohit Sharma
New Update
PM Kisan 18th installment Date News

PM Kisan 18th installment Date News

PM-Kisan Samman Nidhi: 18 जून को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी की गई थी. 17वीं किस्त के तहत किसानों के खाते में ₹2000 रुपए की राशि भेजी गई थी. ऐसे में किसानों को अब 18वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. चलिए आपको बताते हैं कि पीएम किसान की 18वीं किस्त कब तक जारी हो सकती है, साथ ही यह भी बताएंगे कि अगर आप नए किसान हैं और आपने पीएम किसान योजना का फायदा नहीं उठाया है और आप उठाना चाहते हैं तो आप कैसे आवेदन कर सकते हैं.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Kolkata Rape Case में खौफनाक सच का खुलासा! दरिंदे ने 30 मिनट में जो किया वह डराने वाला

इन किसानों के खाते में नहीं आएगी किस्त

अगर आप भी पात्र किसान हैं, लेकिन आपने अगर अब तक पीएम किसान योजना में आवेदन नहीं किया है तो आप आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkissan.gov.in पर जाना होगा. यहां पर जाकर आपको कई सारे विकल्प मिलेंगे. यहां आपको दिख रहे न्यू फार्मर्स रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. फिर आपसे कई सारी जानकारी मांगी जाएगी और आपको यह भरनी है. जैसे आवेदन कर्ता का नाम आदि साथ ही आपको यहां पर दिया गया कैप्चा कोड भी भरना है. इसके बाद आपको ओटीपी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. फिर आपके मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी आया है. उसे आपको यहां पर भर देना है. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपसे आपके संबंधित दस्तावेज मांगे जाएंगे. फिर आपको संबंधित दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड जमीन के दस्तावेज को यहां अपलोड करना है. इसमें आवेदन कर्ता के आधार कार्ड के अलावा बाकी दस्तावेज शामिल होते हैं.

यह खबर भी पढ़ें-  OMG: अब इंटरनेट सिखा रहा पैसा कमाने का तरीका, घर बैठे मोबाइल पर उंगली घुमाने के मिलेंगे पैसे

जानिए कैसे करना है आवेदन

इसके बाद आपको बाकी चीजें करके इसे सबमिट कर देना है. फिर आपका आवेदन पूरा हो जाएगा. इसके अलावा पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा उठाने के लिए ईकेवाईसी बहुत जरूरी है. अगर आपने ईकेवाईसी नहीं कराया है तो आपकी किस्त अटक सकती है. जिन लोगों ने ईकेवाईसी नहीं कराई थी. उन लोगों की 17वी किस्त रोक दी गई थी ई केवाईसी के लिए अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर बैंक से या अधिकारिक पोर्टल पए kisan.gov.in से करा सकते हैं. वहीं आधार कार्ड का बैंक अकाउंट से लिंक होना बहुत जरूरी है. ऐसे में अगर आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से नहीं लिंक किया तो 18वीं किस्त आपकी अटक सकती है. इसके साथ ही योजना के तहत लाभार्थी किसानों को भू सत्यापन कराना जरूरी है. अगर कोई इस काम को नहीं करवाता है तो उसकी किस्त अटक सकती है. पीएम किसान की 18वीं किस्त कब जारी होगी यह भी आपको बता देते हैं. आधिकारिक तौर पर 18वीं किस्त जारी होने की कोई डेट सामने नहीं आई है, लेकिन नियमों की मानें तो यह किस्त अक्टूबर महीने में जारी हो सकती है. यानी कि किसानों को इस योजना के पैसे अक्टूबर महीने में मिल सकते हैं.

यह खबर भी पढ़ें-  यहां एक किलो मूंगफली के रेट में मिलता है 3 किलो काजू! बात भारत के इस शहर की 

अब इस तारीख को आएगी किस्त

आपको बता दें कि ऐसी खबरें थी कि पीएम किसान सम्मान राशि को लेकर आम बजट 2024 में कोई बड़ा ऐलान हो सकता है. उम्मीद की जा रही थी कि किसान सम्मान निधि योजना की राशि बढ़ाई जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ सरकार अभी ₹2000000 देती है. इस योजना के तहत सरकार अब तक 17 किस्तों में किसानों के खाते में 3 लाख करोड़ से ज्यादा की राशि भेज चुकी है. प्रधानमंत्री ने 18 जून को पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी की थी. तब 99 करोड़ 26 लाख किसानों के खाते में ₹ 2000 की किस्त भेजी गई थी. इस योजना की शुरुआत 2019 में किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए की गई थी.

PM Kisan samman nidhi breaking news PM Kisan Samman Nidhi news PM Kisan Samman Nidhi
Advertisment
Advertisment