Advertisment

खुशखबरी! दिवाली पर दोहरी हो जाएगी आपकी खुशी, मोदी सरकार के ऐलान से समझ जाएंगे पूरी कहानी

इस बार दिवाली पर देशवासियों की खुशी दोगुनी होने वाली है, ऐसा हम नहीं बल्कि केंद्र सरकार की तरह से आ रही जानकारी बता रही है...इस तरह से सरकार लोगों को दशहरा और दिवाली दोनों का शानदार तोहफा दे रही है.

Advertisment
author-image
Mohit Sharma
New Update
PM Kisan 18th installment Date Hindi News

इस बार दिवाली पर दोहरी हो जाएगी खुशी, मोदी सरकार के ऐलान से समझ जाएंगे पूरी कहानी

Advertisment

PM Kisan 18th installment Date: किसानों के लिए भारत सरकार की ओर से समय-समय पर कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं. इन योजनाओं के जरिए ना सिर्फ किसानों के कल्याण बल्कि आर्थिक रूप से उन्हें सशक्त बनाने की भी कोशिश की जाती है. केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारें भी किसानों को ध्यान में रखकर अलग-अलग योजनाएं या फिर कदम उठाती रहती हैं. इस बीच मोदी सरकार के पहले ही कार्यकाल में कृषि भाइयों के लिए एक अहम योजना की शुरुआत की गई. इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना.

Advertisment

यह खबर पर भी पढ़ें-  Good News: योगी सरकार ने दिया दिवाली का अनोखा तोहफा, खबर लगते ही बजने लगे ढोल नगाड़े

किसानों के खाते में हर साल ₹6,000 जमा किए जाते हैं

 जी हां इस योजना के तहत किसानों के खाते में हर साल ₹6,000 जमा किए जाते हैं. इस राशि को तीन अलग-अलग किस्त के जरिए किसानों के खाते में जमा किया जाता है. हर किस्त में जमा राशि ₹2000000 अब 18वीं किस्त का किसानों में बेसब्री से इंतजार है, लेकिन यह किस्त उन्हीं किसानों के खाते में आएंगी जिन्होंने अपने दस्तावेज सही रखे हैं. यानी अगर किसानों ने अपने खाते को केवाईसी नहीं करवाई उनकी तो या आधार से लिंक नहीं करवाया तो उन्हें इस योजना का लाभ लेने में दिक्कत आ सकती है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- E-Shram Card वालों की आई मौज, आनी शुरू हुई 3,000 रुपए महीना की किस्त!

जानें कब खाते में आएगा 18वीं किस्त का पैसा

 किसान सम्मान निधि योजना के तहत 18वीं किस्त को लेकर किसान भाई बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, लेकिन उनके इंतजार की घड़ियां जल्द ही खत्म होने वाली है, क्योंकि जल्द ही अब 18वीं किस्त की रकम किसानों के खाते में जमा की जा सकती है. यह किस्त अक्टूबर के पहले हफ्ते में ही आने की उम्मीद है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 3 अक्टूबर को यह रकम जमा की जा सकती है. हालांकि अब तक इसकी कोई आधिकारिक जानकारी और इसकी आधिकारिक पुष्टि हम नहीं कर सकते. आपको यहां बता दें कि इस योजना के जरिए देश के करोड़ों किसान लाभ उठाते हैं.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Alert: 500 किमी की स्पीड से बढ़ रहा तूफान, लाएगा भारी तबाही...तुरंत पढ़ें मौसम विभाग की चेतावनी

इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

किसानों को लाभ मिलता है, लेकिन जो किसान अपने डॉक्यूमेंट को लेकर लापरवाही कर रहे हैं या फिर उन्होंने अपने बैंक खाते को आधार से लिंक और केवाईसी नहीं कर पाया तो उन्हें अगली किस्त नहीं मिलेगी. ऐसे में जरूरी है कि जल्द से जल्द अपने दस्तावेजों को दुरुस्त कर लें और साथ ही केवाईसी करवाना आपके लिए बेहद जरूरी है. 

Latest PM Kisan Scheme News PM Kisan 18th installment PM Kisan 18th installment Date
Advertisment
Advertisment