Advertisment

PM Kisan : कब जारी होगी PM Kisan Yojana की 18वीं किस्त? जानें यहां

सरकार अभी ₹2000 की तीन किश्तों में किसानों को हर साल ₹6000 देती है. इस योजना के तहत सरकार अब तक 17 किश्तों में किसानों के खाते में 3,00,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि भेज चुकी है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
PM Kisan 18th installment News

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

PM Kisan 18th installment Date: 18 जून को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सत्रहवीं किस्त जारी की गई थी. सत्रहवीं किस्त के तहत किसानों के खाते में 3,00,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि भेजी गई थी. ऐसे में किसानों को अब अठारहवीं किस्त का इंतजार है. चलिए आपको बताते हैं कि पीएम किसान की अट्ठारहवीं किस्त कब जारी हो सकती है. साथ ही यह भी बताएंगे कि अगर आप नए किसान है और अभी तक आपने पीएम किसान योजना का फायदा नहीं उठाया है तो आप कैसे आवेदन कर सकते हैं?

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Bank Holidays 2024: 31 जुलाई से पहले निपटा लें अपने काम, अगस्त में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

अगर आप भी पात्र किसान है लेकिन आपने अभी तक पीएम किसान योजना में आवेदन नहीं किया है तो आप आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, यहाँ पर जाकर आपको कई सारे विकल्प मिलेंगे. यहाँ आपको न्यू फार्मर्स रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. यहां आपसे कई सारी जानकारी मांगी जाएगी और आपको ये भरनी होंगी. जैसे कि आवेदनकर्ता का नाम आदि. साथ ही आपको यहाँ पर दिया हुआ कैप्चा कोड भी भरना है. उसके बाद आपको ओटीपी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. फिर आपके मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी आया है, उसे आपको यहाँ पर भर देना है. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपसे आपके संबंधित दस्तावेज मांगे जाएंगे.

यह खबर भी पढ़ें- Indian Railways: अब लेट हुई ट्रेन तो मिलेगा रिफंड, जानें प्रक्रिया

इन लोगों की सत्रहवीं किस्त रोक दी गई थी

फिर आपको संबंधित दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड, जमीन के दस्तावेज को यहाँ अपलोड करना है. इसमें आवेदनकर्ता के आधार कार्ड के अलावा बाकी दस्तावेज शामिल होते हैं. इसके बाद आपको बाकी चीजें करके इससे सबमिट कर देना है. फिर आपका आवेदन पूरा हो जाएगा. अगर आपने ई केवाईसी नहीं कराया है तो आपकी किस्त अटक सकती है. जिन लोगों ने ई केवाईसी नहीं कराई था, उन लोगों की सत्रहवीं किस्त रोक दी गई थी. केवाईसी के लिए अपने नजदीकी जनता केंद्र या  बैंक जाकर यह काम करना होगा. वहीं आधार कार्ड का बैंक अकाउन्ट से लिंक होना बहुत जरूरी है. ऐसे में अगर आधार कार्ड को बैंक अकाउन्ट से नहीं लिंक किया गया है तो अट्ठारहवीं किस्त अटक सकती है.

यह खबर भी पढ़ें-  क्या सांप की आंख में खिंच जाता है हत्यारे का फोटो, क्या कहती है साइंस?

लाभार्थी किसानों को भू सत्यापन कराना जरूरी

इसके साथ ही योजना के तहत लाभार्थी किसानों को भू सत्यापन कराना जरूरी है. अगर कोई इस काम को नहीं करवाता है तो उसकी किस्त अटक सकती है. किसान की अट्ठारहवीं किस्त कब जारी होगी ये भी आपको बता देते हैं. आधिकारिक तौर पर 18 कब जारी होगी इस बात की कोई जानकारी सामने नहीं आई है. लेकिन नियमों की मानें तो ये किस अक्तूबर महीने में जारी हो सकती है. यानी की किसानों को इस योजना के पैसे अक्टूबर में मिल सकते हैं. आपको बता दें कि ऐसी खबरें थी कि पीएम किसान सम्मान राशि को लेकर आम बजट 2024 में कोई बड़ा ऐलान हो सकता है. उम्मीद की जा रही थी कि किसान सम्मान निधि योजना की राशि बढ़ाई जाएगी, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ.

यह खबर भी पढ़ें-  नोट कर लें ये तारीख, फिर होगी ऐसी बारिश... दिल्ली समेत इन राज्यों में फिर हर तरफ होगा पानी

Advertisment

सरकार अभी ₹2000 की तीन किश्तों में किसानों को हर साल ₹6000 देती है

सरकार अभी ₹2000 की तीन किश्तों में किसानों को हर साल ₹6000 देती है. इस योजना के तहत सरकार अब तक 17 किश्तों में किसानों के खाते में 3,00,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि भेज चुकी है. प्रधानमंत्री ने 18 जून को पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी की थी, तब 9,26,00,000 किसानों के खाते में दो ₹2000 की किस्त भेजी गई थी. इस योजना की शुरुआत 2019 में किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए की गई थी. 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना how to get pm kisan samman nidhi how to check pm kisan money status Latest PM Kisan Scheme News How to see PM Kisan List how to check PM Kisan beneficiary status how do i get pm kisan money how to check status of pm kisan samman nidhi How to get pm kisan money
Advertisment