Advertisment

Good News: किसानों को लेकर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान- नवरात्रि के पहले दिन खाते में आएंगे इतने रुपए

केंद्र की मोदी सरकार ने नवरात्रि से एक दिन पहले किसानों के लिए बड़ा ऐलान कर दिया है, सरकार कल यानी नवरात्रि के पहले दिन किसानों के बैंक खातों में इतनी रकम डालने वाली है.

Advertisment
author-image
Mohit Sharma
New Update
PM Kisan 18th Installment News

Good News: किसानों को लेकर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान- नवरात्रि के पहले दिन खाते में आएंगे इतने रुपए

Advertisment

PM Kisan 18th Installment : भारत एक बड़ी जनसंख्या वाला देश है. देश में लगभग 140 करोड़ की आबादी निवास करती है. इतनी बड़ी आबादी में विविधता का होना स्वाभाविक है. उच्च और निम्न वर्ग से लेकर अमीरी और गरीबी का यहां सबसे ज्यादा प्रभाव देखने को मिलता है. माना जाता है कि हमारे देश में 33 प्रतिशत से ज्यादा आबादी गरीबी रेखा से नीचे है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इस बात को स्वीकार कर चुके हैं कि उनकी सरकार देश के 80 करोड़ गरीब लोगों को मुफ्त का राशन खिला रही है. यही वजह है कि इतनी बड़ी आबादी की बेहतरी के लिए केंद्र और राज्य सरकार मिलकर कई कल्याणकारी योजनाएं चलाती हैं. इन योजनाओं में महिला, युवा, बुजुर्ग, बेरोजगार और किसानों को ध्यान रखा जाता है. क्योंकि देश में बड़ी आबादी खेती पर निर्भर है. इसलिए सरकार ज्यादा फोकस भी किसानों पर है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- मकान मालिकों के लिए आई बुरी खबर, अब किराए पर नहीं दे पाएंगे अपना घर! सरकार ने बदले नियम

अब 18वीं किस्त का बेसरी से इंतजार

इस क्रम में सरकार ने किसानों को ध्यान में रखकर कई योजनाओं की शुरुआत की है. इन योजना में प्रधानमंत्री किसान योजना सबसे ज्यादा चर्चित है. पीएम किसान की 17वीं किस्त के बाद किसानों को अब 18वीं किस्त का बेसरी से इंतजार है. अक्टूबर महीने की शुरुआत हो चुकी है. नियम के मुताबिक अक्टूबर महीने में पीएम किसान की 18वीं किस्त जारी की जाएगी. ऐसे में चलिए आपको बताते हैं कि पीएम किसान की 18वीं किस्त कब तक जारी हो सकती है. किसानों के लिए भारत सरकार की तरफ से समय-समय पर कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं. इन योजनाओं के जरिए किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने की कोशिश की जाती है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Video कर देगा विचलित! आने वाले तूफान और भयंकर तबाही की आहट से टेंशन में मौसम विभाग

किसानों के खाते में हर साल ₹ 6000 जमा किए जाते हैं

केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारें भी किसानों को ध्यान में रखकर अलग-अलग योजनाएं या फिर कदम उठाती रहती हैं. इस बीच मोदी सरकार के पहले ही कार्यकाल में कृषि भाइयों के लिए एक अहम योजना की शुरुआत की गई. इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान मान निधि योजना. जी हां इस योजना के तहत किसानों के खाते में हर साल ₹ 6000 जमा किए जाते हैं. इस राशि को तीन अलग-अलग किस्त के जरिए किसानों के खाते में भेजा जाता है.  सरकार की तरफ से इस योजना की कुल 17 किस्त जारी की जा चुकी है जबकि अब 18वीं किस्त का किसानों को बेसब्र से इंतजार है. लेकिन यह किस्त उन्हीं किसानों के खाते में आएगी जिन्होंने अपने दस्तावेज सही रखे होंगे. अगर किसानों ने अपने खाते को केवाईसी नहीं कराया है या आधार से लिंक नहीं कराया है तो उन्हें योजना का लाभ लेने में दिक्कत आ सकती है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Good News: अब हर घंटे होगी 1,000 रुपए की कमाई, पढ़े-लिखे ही नहीं अब अनपढ़ भी हो जाएंगे मालामाल

इन किसानों के खाते में नहीं आएगी रकम

किसान सम्मान निधि योजना के तहत 18वीं किस्त को लेकर किसान भाई बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन उनके इंतजार की घड़ियां जल्द ही खत्म होने वाली है, क्योंकि जल्द ही अब 18वीं किस्त की रकम किसानों के खाते में जमा की जा सकती है. यह किस्त अक्टूबर के पहले हफ्ते में ही आने की उम्मीद है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 3 अक्टूबर को यह रकम जमा की जा सकती है. हालांकि अब तक इसकी कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. बता दें कि इस योजना के जरिए देश के करोड़ों किसानों को लाभ मिल रहा है. लेकिन जो किसान अपने दस्तावेजों को लेकर लापरवाही बरतते हैं या फिर उन्होंने अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है या केवाईसी नहीं कराई है तो उन्हें अगली किस्त नहीं मिलेगी.

PM Kisan how to check pm kisan money status e-KYC for PM kisan yojna big fraud pm kisan nidhi Latest PM Kisan Scheme News PM Kisan 18th installment Date PM Kisan 18th installment
Advertisment
Advertisment