Advertisment

किसानों को लेकर आई सबसे बड़ी खबर, सरकार ने खुशियों से भर दी झोली...अब हर महीने मिलेगी इतनी रकम

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा शुरू हुई इस योजना के तहत आवेदनकर्ता को हर महीने 55 रुपए जमा करने होंगे. योजना के तहत लाभार्थी की उम्र 60 साल होने तक उसको 3,000 रुपए की राशि दी जाती है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
PM Kisan Mandhan Yojana News

PM Kisan Mandhan Yojana News

PM Kisan Mandhan Yojana: केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों को ध्यान में रखकर कई योजनाएं शुरू की हैं. इन योजनाओं के पीछे सरकार का मकसद किसानों की आमदनी बढ़ाकर दोगुना करना हैं. सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं में राष्ट्रीय मृदा-स्वास्थ्य एवं ऊर्वरता प्रबंधन परियोजना, सूक्ष्म सिंचाई का राष्ट्रीय मिशन (NMMI), राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, राष्ट्रीय किसान नीति, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, राष्ट्रीय बागवानी मिशन और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि समेत कई महत्वाकांक्षी योजनाएं हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने किसानों का जीवन खुशियों से भर दिया है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Good News: मोदी सरकार ने महिलाओं के दे दिया अनोखा गिफ्ट, लिस्ट में तुरंत चेक करें अपना नाम

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

यहां हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की. केंद्र की मोदी सरकार द्वारा 2019 में शुरू हुई इस योजना के तहत आवेदनकर्ता को हर महीने 55 रुपए जमा करने होंगे. योजना के तहत लाभार्थी की उम्र 60 साल होने तक उसको 3,000 रुपए की राशि दी जाती है. इस इन्वेस्टमेंट प्लान में सरकार भी लाभार्थी की मासिक रकम के बराबर ही पैसा जमा करती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की शुरुआत मोदी सरकार ने 12 सितंबर 2019 को की थी. इस योजना का उदेश्य वृद्ध किसानों की आर्थिक मदद करना है. योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के हर महीने 55 रुपए की राशि जमा करनी होगी. वहीं, सरकार भी लाभार्थी के बराबर की राशि यानी 55 रुपए जमा करेगी. इस तरह से आपके खाते में हर महीने 110 रुपए जमा हो जाएंगे. 

यह खबर भी पढ़ें- जनमाष्टमी से एक दिन पहले सरकार ने पूरी कर दी महिलाओं को मुराद, दे डाला ऐसा गिफ्ट कि हर घर बंटने लगी मिठाई

योजना के तहत इन लोगों को मिलेगा लाभ

इस योजना का लाभ किसानों के अलावा दूसरे लोगों को भी दिया जाना तय हुआ है. इनमें ड्राइवर, रिक्शा चालक, मोची, दर्जी, मजदूर, घरेलू कामकार और भट्ठा मजदूर भी किसान मानधन योजना का लाभ उठा सकते हैं. योजना में प्रावधान किया गया है कि अगर लाभार्थी की मौत हो जाती है तो पेंशन का लाभ उसकी पत्नी को मिल सकता है. 

pm kisan mandhan yojana registration PM Kisan Mandhan Yojana eligibility pm kisan mandhan yojana benefits pm kisan mandhan yojana in hindi Pm kisan mandhan yojana pm kisan mandhan yojana registration online
Advertisment
Advertisment