Advertisment

Good News: मोदी सरकार ने किसानों के खातों में भेजा दिवाली का इनाम! तुरंत चेक करें अपना बैंक अकाउंट

Good News: केंद्र की मोदी सरकार ने दिवाली से 20 दिन पहले ही देशवासियों को शानदार तोहफा दे दिया है, सरकार के इस कदम से देशवासियों में खुशी का माहौल है.

Advertisment
author-image
Mohit Sharma
New Update
PM Kisan Samman Nidhi

Good News: मोदी सरकार ने किसानों के खातों में भेजा दिवाली का इनाम, तुरंत चेक करें अपना बैंक अकाउंट 

Advertisment

PM Kisan Samman Nidhi: किसानों को नवरात्रि के तीसरे दिन पीएम मोदी बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. किसान सम्मान निधि के तहत यह 18वीं किस्त होगी जो किसानों के खाते में जाएगी, लेकिन आप कहीं इस लाभ से वंचित ना हो जाए. कहीं आपका नाम कट ना गया हो. यह जानने के लिए आपको चार स्टेप्स पूरे करने होंगे. यह स्टेप्स जानने के लिए पूरी खबर पढ़िये. पीएम किसान की अब तक 17 किस्तों का पैसा किसानों के खाते में आ चुका है. योजना की किस्त हर चार महीने के अंतराल पर जारी की जाती है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- खुशखबरीः अब गन्ने के जूस से चलेंगी कार, 1 रुपया प्रति किमी का आएगा खर्च! सरकार के ऐलान से किसानों की भी हुई चांदी

आप भी उठा सकते हैं योजना का लाभ

पीएम किसान योजना का लाभ केवल छोटे सीमांत किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन हो. किसान के पास आधार कार्ड, बैंक अकाउंट और कृषि योग्य जमीन होनी चाहिए. आपको बता दें कि पिछली किस्त का वितरण प्रधानमंत्री द्वारा 18 जून को वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम के माध्यम से किया गया था. आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है. इस स्कीम के अंतर्गत सरकार द्वारा देश के छोटे और सीमांत किसानों को हर साल ₹ 6000 की आर्थिक मदद दी जाती है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Big News: आज से टेंशन लेना छोड़िए...अब सरकार करेगी आपके पैसे बचाने का काम, बन जाएगी लाइफ

9 करोड़ किसान परिवारों के खाते में जाएगी रकम

अगर आपके खाते में ₹ 6000 सालाना आए तो इसमें क्या हर्ज है. इसे आवेदन करने के लिए बेहद आसान तरीका है. आप पीएम किसान पोर्टल पर विजिट करके पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन कर सकते हैं. हम लिंक अपने डिस्क्रिप्शन बॉक्स में डाल रहे हैं, जहां आप इस लिंक के जरिए इस किसान योजना पर जा सकते हैं. अब आपको बता दें कि 18वीं किस्त 5 अक्टूबर को पीएम मोदी देने वाले हैं. इस किस्त में आप का नाम है या नहीं इसे जानने के लिए आपको बेहद आसान काम करने हैं. आपको बता दें कि 5 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब 9 करोड़ किसान परिवारों के खाते में यह रकम डाल सकते हैं.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  कहीं आप भी तो मीटर में '0' देखकर नहीं ले रहे पेट्रोल? मार्केट में आया फ्रॉड का नया तरीका

लिस्ट में आपका नाम है या कट गया

 तो बता दें पीएम किसान की लिस्ट में आपका नाम है या कट गया है, इसे जानने के लिए किसानों को अपने गांव की लिस्ट या स्टेटस की जांच करनी होगी. इसके लिए किसान भाइयों को कहीं पर जाने की आवश्यकता नहीं है. वह अपने मोबाइल लैपटॉप या कंप्यूटर पर ही यह लिस्ट देख सकते हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अंतर्गत किसान भाई अपना नाम व अपने गांव के सभी लाभार्थियों की लिस्ट देख सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान पोर्टल पर जाना होगा. आप देख सकते हैं स्क्रीन पर पीएम किसान पोर्टल का होम पेज खुल गया है. यहां पर एक नो योर स्टेटस नीचे एक बॉक्स है, वहां पर आपको क्लिक करना है. जैसे ही आप क्लिक करेंगे यह दूसरा पेज आपको खुलता हुआ नजर आएगा. इसमें एंटर रजिस्ट्रेशन नंबर है, जहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा और दिए गए कैप्चा कोड को भरकर गेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Good News: अब हर घंटे होगी 1,000 रुपए की कमाई, पढ़े-लिखे ही नहीं अब अनपढ़ भी हो जाएंगे मालामाल

नो योर रजिस्ट्रेशन नंबर पर क्लिक करें

 यदि आपको रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं पता तो ऊपर दिए गए नो योर रजिस्ट्रेशन नंबर पर क्लिक करें. आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, इसे डालकर सबमिट करें. इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन नंबर दिखाई देगा. इस नंबर को कॉपी करें और पहले ऑप्शन पर वापस जाएं अब एक नया पेज खुलेगा. यहां से आपको अपने राज्य जिला तहसील ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा. ड्रॉप डाउन मेन्यू में इस सभी विवरणों का चयन करें और गेट रिपोर्ट पर क्लिक करेंय. इससे आपके गांव के सभी लाभार्थियों की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी और आपका नाम इसमें है या नहीं आपको पता चल जाएगा.

PM Kisan Samman Nidhi how to get pm kisan samman nidhi pm kisan samman nidhi check PM Kisan Samman Nidhi news PM Kisan Samman Nidhi news in hindi PM Kisan Samman Nidhi 10th Installment
Advertisment
Advertisment