Advertisment

किसानों के खाते में कब आएगी 18वीं किस्त, हो गया साफ!

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर अब तक की सबसे बड़ी खबर सामने आ गई है. जी हां इस योजना के तहत किसान भाइयों को बेसब्री से 18वीं किस्त का इंतजार है.

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
PM Kisan Samman Nidhi 18 Instalment
Advertisment

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: किसानों के लिए भारत सरकार की ओर से समय-समय पर कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं. इन योजनाओं के जरिए न सिर्फ किसानों के कल्याण बल्कि आर्थिक रूप से उन्हें सशक्त बनाने की भी कोशिश की जाती है. केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारें भी किसानों को ध्यान में रखकर अलग-अलग योजनाएं या फिर कदम उठाती रहती हैं. इस बीच मोदी सरकार के पहले ही कार्यकाल में कृषि भाइयों के लिए एक अहम योजना की शुरुआत की गई. इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना. जी हां इस योजना के तहत किसानों के खाते में प्रति वर्ष 6 हजार रुपए जमा किए जाते हैं. 

Advertisment

3 किस्तों में जमा होती है सम्मान राशि



इस राशि को तीन अलग-अलग किस्त के जरिए किसानों के खाते में जमा किया जाता है. हर किस्त में जमा राशि 2000 रुपए होती है. हालांकि ये राशि उन्हीं किसानों के खाते में जमा की जाती है. जो इसके पात्र हैं. कई बार थोड़ी लापरवाही की वजह से पात्र उम्मीदवार भी इस योजना का लाभ नहीं ले पाते हैं. 

यह भी पढ़ें - खत्म हुआ पेट्रोल-डीजल का खेल, अब सिर्फ 22 रुपए प्रति लीटर में चलेगी आपकी गाड़ी! सरकार ने बनाया प्लान

Advertisment

अब तक 17 किस्त हो चुकी जारी



बता दें कि इस योजना के तहत अब तक केंद्र सरकार की ओर से कुल 17 किस्त जारी की जा चुकी हैं. जबकि अब 18वीं किस्त का किसानों मे बेसब्री से इंतजार है. लेकिन ये किस्त उन्हीं किसानों के खाते में आएगी जिन्हों ने अपने दस्तावेज सही रखे हैं. यानी अगर किसानों ने अपने खाते को केवाईसी नहीं करवाया है तो या आधार से लिंक नहीं है तो उन्हें इस योजना का लाभ लेने में दिक्कत आ सकती है. 

कब जारी होगी 18वीं किस्त

Advertisment



किसान सम्मान निधि के तहत 18वीं किस्त को लेकर किसान भाई बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन उनके इंतजार की घड़ियां जल्द ही खत्म होने वाली हैं. क्योंकि जल्द ही अब 18वीं किस्त की रकम किसानों के खाते में जमा की जा सकती है.

ये किस्त अक्टूबर के पहले हफ्ते में ही आने की उम्मीद है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 3 अक्टूबर को ये रकम जमा की जा सकती है. हालांकि अब तक इसकी कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है.

यह भी पढे़ं - दो-दो Pan Card क्यों बनवा रहे लोग? क्या होने जा रहा कुछ बदलाव...वजह कर देगी हैरान

Advertisment

बता दें कि इस योजना के जरिए देश के करोड़ों किसानों  लाभ ले रहे हैं. लेकिन जो किसान अपने दस्तावेजों को लेकर लापरवाही कर रहे हैं या फिर उन्होंने अपने बैंक खाते को आधार से लिंक और केवाईसी नहीं करवाया है उन्हें अगली किस्त नहीं मिलेगी. ऐसे में जरूरी है कि जल्द से जल्द अपने दस्तावेजों को दुरुस्त करवा लें. 

latest utility news today utility Kisan Samman Nidhi scheme Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme PM Kisan Samman Nidhi Scheme Latest Utility PM Kisan Samman Nidhi Pm Kisan Samman Nidhi India pm kisan samman nidhi kyc Latest Utility News PM Kisan Samman Nidhi news
Advertisment
Advertisment