Advertisment

किसानों के लिए दोहरी खुशखबरी, 18वीं किश्त के साथ मिलेगा एक और तोहफा

किसानों के लिए सरकार की ओर से लगातार योजनाएं चलाई जा रही हैं. किसान भाइयों को सशक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है. लेकिन अब सरकार किसानों को एक और तोहफा देने की तैयारी कर रही है.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
PM Kisan Samman Nidhi Yojana Update

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर किसान काफी उत्साहित हैं. इस योजना के तहत देशभर के करोड़ों किसान लाभ उठा रहे हैं. 9 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में अब तक किसाम सम्मान निधि की राशि आ चुकी है. केंद्र सरकार की ओर से लगातार किसानों के हित में योजनाएं चलाई जाती हैं. इन योजनाओं का मकसद किसानों को सशक्त बनाना है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी इसी कड़ी का एक हिस्सा है. खास बात यह है कि इस योजना के तहत अब तक 17 किश्त किसानों के खाते में जमा की जा चुकी हैं.

Advertisment

वर्षभर में सरकार किसानों के खाते में 6 हजार रुपए जमा करती है. इस बीच एक और बड़ी खबर सामने आई है. 18वीं किश्त से पहले किसानों को सरकार एक और बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है. 

यह भी पढ़ें - जल्दी करें आवेदन! इस योजना में महिलाओं की मौज, हर महीने खाते में आएंगे 12 हजार रुपए

किसानों की होगी मौज

किसानों के लिए सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाने का फैसला लिया है. इसको तहत अब केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक बड़ी घोषणा की है. किसानों को किसान सम्मान निधि के जरिए यहां आर्थिक रूप से मजबूत करने का प्रयास किया जा रहा है.

वहीं अब एक और तैयारी केंद्र सरकार ने कर ली है. ये तैयारी है किसानों को उन्नत फलस तैयार करने के लिए जानकार बनाना. इसके तहत अब सरकार की ओर से किसान से बात नाम का रेडियो प्रोग्राम शुरू किया जाएगा. इस  प्रोग्राम में किसानों को कृषि की वैज्ञानिक जानकारी देने की कोशिश की जाएगी. 

कब शुरू होगा किसान से बात कार्यक्रम

किसान से बात कार्यक्रम को लेकर केंद्र सरकार ने पहल की है. इसके तहत किसानों के लिए खास प्रोग्राम चलाया जाएगा. इसमें एक्सपर्ट्स किसानों के सवालों का जवाब देंगे और उन्हें समस्या का समाधान भी बताएंगे. 

बता दें कि अब तक किसान सम्मान योजना के तहत 9 करोड़ से ज्यादा किसान फायदा उठा चुके हैं. इस योजना में सरकार तीन किश्तों में हर वर्ष किसानों के खाते में 6 हजार रुपए की रकम जमा करती है.

इस रकम को 2-2 हजार रुपए की तीन किश्तों में किसान भाइयों के अकाउंट में सरकार की ओर से जमा किया जाता है. अब इसकी 18वीं किश्त का इंतजार किसानों को है. 

Advertisment

यह भी पढे़ं - कल भारत बंद.. दफ्तर और सार्वजनिक परिवहन ठप, जानें क्या खुला-क्या बंद?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2024 how to check status of pm kisan samman nidhi PM Kisan Samman Nidh PM Kisan Samman Nidhi Yojana
Advertisment
Advertisment