Advertisment

PM Kisan Yojana: ई-केवाईसी के अलावा करें ये काम, वरना अटक जाएगी 18वीं किस्त

आज इस 21वीं सदी में हम तकनीकी रूप से काफी आगे बढ़ चुके हैं और अब तो खेती के लिए भी नई नई तकनीकों का सहारा लिया जा रहा है, लेकिन इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि अब भी ऐसे किसान हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
untitled (9)

PM Kisan Yojana

वहीं जो किसान आर्थिक रूप से कमजोर है उनको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसलिए भारत सरकार ऐसे ही किसानों की मदद के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाती है. इस योजना के तहत किसानों को 2-2 हजार रुपये की किस्त देकर उनकी आर्थिक मदद की जाती है. लेकिन अगर आप इस योजना से जुड़ते हैं तो आपको लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी और इसके अलावा कई अन्य काम भी करवाने होते हैं और इसके बाद ही आपको किस्त का लाभ मिलता है. तो चलिए आपको बताते हैं ये काम कौन से हैं. 

Advertisment

ऐसे करवा सकते हैं ई-केवाईसी 

इसके लिए आप अपने पास के सीएससी सेंटर जा सकते हैं. यहां पर जाकर आप किसी ऐसे आदमी से मिलकर जो ई-केवाईसी करवा सकते हैं. इसके अलावा ई-केवाईसी करने के लिए आप योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर भी जा सकते हैं. यहां पर आपको ई-केवाईसी के विकल्प को चुनना है और आगे के प्रोसेस को फॉलो करना है. वहीं, आप अपने बैंक जाकर भी ई-केवाईसी करवा सकते हैं. यहां पर बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी की जाती है.

इन कामों को करवाएं पहले 

Advertisment

आपको पहले भू-सत्यापन करवाना होगा. अगर आप ये नहीं करवाएंगे तो आपको किस्त के फायदे नहीं मिलेंगे. इसलिए 18वीं किस्त जारी होने से पहले आप इस काम को करवा लें, ताकि आपको किस्त का लाभ मिल सके.

ये भी पढ़ें - 'कहां राजा भोज कहां गंगू तेली' हमेशा गलत जगह बोला जाता है यह मुहावरा फिर भी किसी को नहीं पता है मतलब, जानें

आधार कार्ड को लिंक करवाएं 

Advertisment

भू-सत्यापन के बाद आप आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करवाएं. अगर आपने ये काम अब तक नहीं किया है तो आप अपने बैंक की ब्रांच में जाकर इस काम को करवा सकते हैं. किस्त का लाभ लेने के लिए ये काम करवाना जरूरी होता है.

Aadhar KYC Bank KYC KYC PM kisan yojna latest update
Advertisment
Advertisment