Advertisment

PM Kisan Yojana: कब आ सकती है किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त? ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

PM Kisan Yojana:पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त जल्द अक्टूबर में जारी हो सकती है, जो किसान इस किस्त का इंतजार कर रहे हैं इस तरीके से आसानी से चेक कर सकते हैं अपना स्टेटस.

author-image
Anurag Tiwari
New Update
pm Kisan Yojana next 18th installment

कब आ सकती है किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त?

PM Kisan Yojana: देश में आज भी करोड़ों किसान आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं. इन किसानों को सशक्त बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई योजनाएं चला रही हैं. इन्हीं में से एक है केंद्र सरकार की योजना – पीएम किसान सम्मान निधि योजना है, इस योजना के तहत गरीब किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है.

Advertisment

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की जानकारी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य देश के गरीब किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है. इस योजना के तहत किसानों को 6 हजार रुपये सालाना दिए जाते हैं, जो तीन किस्तों में उनके बैंक खातों में ट्रांसफर किए जाते हैं. अब तक 17 किस्तें किसानों के खातों में भेजी जा चुकी हैं और करोड़ों किसान अब 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं.

कब मिलेगी 18वीं किस्त?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार अक्तूबर महीने में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त जारी कर सकती है. हालांकि, सरकार की ओर से अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

कैसे चेक करें स्टेटस?

  • अगर आप जानना चाहते हैं कि आपको 18वीं किस्त का लाभ मिलेगा या नहीं, तो इसके लिए आपको पीएम किसान पोर्टल पर जाना होगा. यहां कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करके आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं

     
  • सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • वेबसाइट पर "Know Your Status" के विकल्प को चुनें.
  • इसके बाद स्क्रीन पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें.
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. उसे दर्ज करें.
  • इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप आसानी से अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना देश के गरीब किसानों के लिए एक बड़ी राहत है. इसके जरिए किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिलती है, जो उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में मददगार है. सरकार जल्द ही 18वीं किस्त जारी करने की योजना बना रही है और किसान इसके लिए अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं.

इस प्रकार, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के जरिए केंद्र सरकार किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने का प्रयास कर रही है, जिससे वे अपने परिवार का भरण-पोषण बेहतर तरीके से कर सकें.

यह खबर भी पढ़ें-  Bank Holidays 2024: 31 जुलाई से पहले निपटा लें अपने काम, अगस्त में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

PM Kisan Yojana
Advertisment
Advertisment