Advertisment

PM Kisan Yojna: खत्म हो गई करोड़ों किसानों की बड़ी समस्या, अब 18वीं किस्त के साथ मिलेगा ये लाभ!, खुशी की लहर

PM Kisan Samman Nidhi Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए यह खबर राहत देने वाली हो सकती है. क्योंकि देश में अभी भी करोड़ों किसान ऐसे हैं जिन्हें योजना के लाभ से वंचित कर दिया गया है.

author-image
Sunder Singh
New Update
PM-kisan-samman-nidhi-2

PM Kisan Samman Nidhi Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए यह खबर राहत देने वाली हो सकती है. क्योंकि देश में अभी भी करोड़ों किसान ऐसे हैं जिन्हें योजना के लाभ से वंचित कर दिया गया है. लेकिन ऐसे किसानों को परेशान होने की जरूरत नहीं है. विभागीय सूत्रों का दावा है कि यदि संबंधित किसानों ने सरकार द्वारा नियमों को फॅालो कर लिया होगा तो 18वीं किस्त के साथ इन किसानों के खाते में 17वीं किस्त का लाभ भी  दे दिया जाएगा. हालांकि आधिरिक रूप से ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है.  

Advertisment

यह भी पढ़ें : लो.. आ गई खुशी की खबर, अब LPG गैस सिलेंडर के रेट हुए बेहद कम, सिर्फ 477 रुपए में पहुंचेगा घर

18 जून को आई थी 17वीं किस्त 

आपको बता दें कि नई सरकार बनने के तुरंत बाद वाराणसी दौरे के दौरान पीएम मोदी ने स्वयं देश के 9.26 करोड़ किसानों को योजना की 17वीं किस्त ट्रांसफर की थी. लेकिन लगभग ढाई करोड़ किसान कुछ खामियों की वजह से 17वीं किस्त से वंचित कर दिये गए थे. लेकिन अभी कुछ किसानों ने ईकेवाईसी व भूलेख सत्यापन करा लिया है. ऐसे किसानों को अब योजना का लाभ दिया जाएगा. सूत्रों का दावा है कि ऐसे किसानों के खाते में 2000 रुपए के स्थान पर सीधे 4000 रुपए भेजे जाएंगे. यानि इन किसानों को दो  किस्तें एक साथ दिये जाने की योजना है. 

Advertisment

ये जानना भी जरूरी 

आपको बता दें कि कई परिवारों में यदि तीन किसान हैं तो सभी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ पा रहे हैं. ऐसे में सिर्फ परिवार के मुखिया को ही योजना का लाभ देने की चर्चा चल रही है. बताया जा रहा है कि दिवाली के तुरंत बाद किसानों के खाते में 15वीं किस्त डिजिटली स्वयं पीएम मोदी ट्रांसफर करेंगे. इससे पहले 18 जून वाराणसी दौरे के दौरान पीएम मोदी ने 17वीं किस्त पात्र किसानों के खाते में डाले थे. लेकिन पिछली बार भी लगभग ढाई करोड़ किसानों को योजना के लाभ से वंचित किया गया था. सिर्फ 9.26 करोड़ किसानों को ही योजना का लाभ मिल  पाया था. 

इन्हें नहीं मिलेगा लाभ

Advertisment

दरअसल, सरकार पिछले तीन सालों से पात्र किसानों से ईकेवाईसी व भूलेख सत्यापन कराने की अपील कर रही है. लेकिन आज भी करोड़ों किसान ऐसे हैं जो वास्तव में पात्र हैं, लेकिन उन्होने सरकार द्वारा बनाए गए नियमों को फॅालो नहीं किया है. इसलिए इस बार भी ऐसे किसानों को योजना के लाभ से बाहर करने का निर्णय लिया गया है. आपको बता दें कि इस बार दीवाली सितंबर माह में ही पड़ रही है. इसलिए संभावनाएं जताई जा रही हैं कि अक्टुबर के प्रथम सप्ताह में ही पात्र किसानों के खाते में 18वीं किस्त के 2000 रुपए क्रेड़िट कर दिये जाएंगे. 

 

Pm kisan nidhi registration utility big fraud pm kisan nidhi Latest Utility pm kisan nidhi installment Latest Utility News PM Kisan Nidhi
Advertisment
Advertisment