Advertisment

PM Kisan Yojna: इन किसानों को नहीं मिलेगी 18वीं किस्त, फाइल हुई तैयार

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त को लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई है. बताया जा रहा है कि सितंबर के बीच में लाभार्थी किसानों के खाते में 18वीं किस्त के 2000 रुपए ट्रांसफर कर दिये जाएंगे. लेकिन इससे पहले विभाग किसानों के लिए जरूरी निर्देश जारी किये हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
PM-samman-nidhi-4

PM Kisan Nidhi 18th Kist:  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए ये खबर जरूरी है. क्योंकि इस बार भी ऐसे किसानों को 18वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. जिन्होने सरकारी आदेशों का पालन नहीं किया है.  क्योंकि हाल ही में 17वीं किस्त पीएम मोदी ने वाराणसी दौरे के दौरान जारी की थी. उससे भी लगभग ढाई करोड़ किसानों को वंचित कर दिया गया था. अब जब 18वीं किस्त के लिए लाभार्थियों की सूची तैयार की जा रही है. एक बार और कृषि विभाग ने पात्र किसानों को सभी दस्तावेजों को दुरस्त करने के लिए कहा है. यदि सरकार ने जिन तीन कामों के लिए किसानों से अपील की है. उन्हें पूरा नहीं किया गया तो ऐसे सभी किसानों को 18वीं किस्त से वंचित कर दिया जाएगा.

Advertisment

यह भी पढे़ं : इन महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, प्रतिमाह मिलेंगे 1000 रुपए

फर्जी किसानों की लिस्ट हुई तैयार

आपको बता दें कि सबसे पहले उन किसानों को लाभार्थियों की सूची से बाहर किया जा रहा है जो फर्जी तरीके से शामिल हैं. यानि जो किसान या तो अपनी जमीन सेल कर चुके हैं या पीएम किसान निधि के दायरे में नहीं आते हैं. ऐसे किसानों को भी लाभार्थियों की लिस्ट से बाहर करने की तैयारी है. यही नहीं ऐसे किसानों के आवेदन विभाग स्वयं ही रद्द करने की तैयारी कर रहा है.  इसलिए यदि आप भी ऐसे ही किसान हैं तो अपने आप ही योजना छोड़ने के लिए एप्लीकेशन दे सकते हैं. 

ये काम बहुत ही जरूरी

 वहीं यदि आप पात्र लाभार्थी किसान हैं तो आपको ईकेवाईसी कराना बहुत जरूरी है. इसके अलावा भूलेख सत्यापन कराना भी आवश्यक है. अन्यथा 17वीं किस्त की तरह 18वीं किस्त से भी आपको वंचित कर दिया जाएगा. साथ ही ऐसे किसान जिन्होने अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक नहीं कराया है. ऐसे किसानों को भी योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा. इसलिए 18वीं किस्त आने से पहले ये काम जरूर करा लें. अन्यथा पछताना पड़ सकता है. 

latest utility news today PM Kisan yojna e-KYC for PM kisan yojna utility PM kisan yojna 13th installment Latest Utility PM Kisan yojna 17th installment Latest Utility News PM Kisan Yojnao PM kisan yojna latest update
Advertisment
Advertisment