Advertisment

PM Kisan Yojna : इन किसानों को नहीं मिलेगा 18वीं किस्त का लाभ, विभाग ने बनाई फाइनल सूची

PM Kisan Samman Nidhi 18th Installment Update: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लाभार्थी हैं ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि सरकार के आदेश पर विभाग ने लाभार्थियों को शॅाटलिस्ट करना शुरू कर दिया है.

author-image
Sunder Singh
New Update
PM-samman-nidhi-27

PM Kisan Samman Nidhi 18th Installment Update:  अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लाभार्थी हैं ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि सरकार के आदेश पर विभाग ने लाभार्थियों को शॅाटलिस्ट करना शुरू कर दिया है. बताया जा रहा है कि इस बार भी लगभग ढाई करोड़  से ज्यादा किसानों को 18वीं किस्त से वंचित कर दिया जाएगा. किसानों को योजना के लाभ से वंचित करने के पीछे विभाग ने नियमों का पालन न करना ही बताया है.  बताया जा रहा है कि लाभार्थियों की सूची कुछ ही दिनों में शॅाटलिस्ट हो जाएगी. जिसके बाद पात्र किसानों के खाते में 18वीं किस्त क्रेडिट करने की तैयारी की जाएगी.

Advertisment

यह भी पढ़ें : UPS को लेकर बड़ा अपडेट, जानें कौन कर्मचारी ले सकेंगे पेंशन का लाभ

परिवार में सिर्फ एक किसान को मिलेगा लाभ

आपको बता दें कि कई परिवारों में यदि तीन किसान हैं तो सभी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ पा रहे हैं. ऐसे में सिर्फ परिवार के मुखिया को ही योजना का लाभ देने की चर्चा चल रही है. बताया जा रहा है कि दिवाली के तुरंत बाद किसानों के खाते में 15वीं किस्त डिजिटली स्वयं पीएम मोदी ट्रांसफर करेंगे. इससे पहले 18 जून वाराणसी दौरे के दौरान पीएम मोदी ने 17वीं किस्त पात्र किसानों के खाते में डाले थे. लेकिन पिछली बार भी लगभग ढाई करोड़ किसानों को योजना के लाभ से वंचित किया गया था. सिर्फ 9.26 करोड़ किसानों को ही योजना का लाभ मिल  पाया था. 

Advertisment

इस वजह से नहीं मिलेगा लाभ

दरअसल, सरकार पिछले तीन सालों से पात्र किसानों से ईकेवाईसी व भूलेख सत्यापन कराने की अपील कर रही है. लेकिन आज भी करोड़ों किसान ऐसे हैं जो वास्तव में पात्र हैं, लेकिन उन्होने सरकार द्वारा बनाए गए नियमों को फॅालो नहीं किया है. इसलिए इस बार भी ऐसे किसानों को योजना के लाभ से बाहर करने का निर्णय लिया गया है. आपको बता दें कि इस बार दीवाली सितंबर माह में ही पड़ रही है. इसलिए संभावनाएं जताई जा रही हैं कि अक्टुबर के प्रथम सप्ताह में ही पात्र किसानों के खाते में 18वीं किस्त के 2000 रुपए क्रेड़िट कर दिये जाएंगे. 



 

Advertisment

 

 

utility big fraud pm kisan nidhi change in PM Kisan central government pm kisan news Latest Utility Latest Utility News PM Kisan 18th installment pm kisan
Advertisment
Advertisment