Advertisment

PM Kisan Yojana: 18वीं किस्त से पहले आया बड़ा अपडेट, जान लें वरना नहीं मिलेगी राशि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ अगर आप भी ले रहे हैं तो आपके लिए ये जरूर खबर है. क्योंकि अगर आपने 18वीं किस्त से पहले आए इस अपडेट को नहीं पूरा किया तो आपकी धनराशि अटक सकती है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
PM kisan Samman Nidhi Yojana 18 Installment

PM Kisan Yojana: भारत सरकार की ओर से किसानों के सशक्तिकरण और उनको आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए मकसद से कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं का बड़ी संख्या में कृषि भाई लाभ भी ले रहे हैं. कुछ योजनाएं उन्हें उन्नत कृषि करने के तरीके बताती हैं और प्रोत्साहित करती हैं तो कुछ के जरिए उनकी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ किया जाता है. ऐसी ही एक सबसे लोकप्रिय योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि. इस योजना के तहत किसानों के खाते में 6 हजार रुपए तीन अलग-अलग किस्तों में डाले जाते हैं. अब तक इस योजना के तहत केंद्र की मोदी सरकार 17 किस्त जमा भी कर चुकी है. अब बारी 18वीं किस्त की है. इसको लेकर किसान भाइयों को बेसब्री से इंतजार है. 

Advertisment

पीएम किसान सम्मान निधि की 18 वीं किस्त को लेकर अब आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है कि किस्त किस दिन खाते में आएगी. लेकिन इससे पहले एक अपडेट जरूर सामने या है. खास बात यह है कि इस अपडेट को जान लें क्योंकि अगर इसमें चूक हुई तो आपके खाते में अगली किस्त का धन नहीं आएगा. 

यह भी पढ़ें - Good News: अब चालान भरने के लिए नहीं लगाना होगा कोर्ट का चक्कर, सरकार ने बदल दिया पूरा सिस्टम

कहीं अटक न जाए आपकी किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में आप भी अगली यानी 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए ये जानकारी काफी काम की हो सकती है. क्योंकि अगर आपने ये अपडेट नहीं किया तो आपकी अगली किस्त अटक सकती है. दरअसल आपके खाते में धनराशि तब ही आएगी जब आपका बैंक अकाउंट केवाईसी किया हुआ हो. यानी अगर आपने अब तक दो जरूरी काम नहीं किए हैं तो आपको तुरंत इन्हें अंजाम देना चाहिए. 

पहला काम है बैंक खाते तो केवाईसी करवाना और दूसरे काम की बात करें तो यह है अपनी जमीन की रजिस्ट्री. अगर आपकी जमीन की रजिस्ट्री नहीं हुई है तो आप भी इस योजना के तहत अगली किस्त का लाभ नहीं ले पाएंगे. 

तो फिर देर किस बात की आप चाहते हैं कि आपके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त का धन जमा हो जाए तो आपको इन दो कामों को पहली फुर्सत में निपटाना होगा. 

कब तक आएगी 18वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में 18वीं किस्त को लेकर अब तक जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक यह अक्टूबर अंत या नवंबर में आ सकती है. क्योंकि इससे पहले कुछ राज्यों में चुनाव के चलते हो सकता है इसे इस बार आने में देरी हो. हालांकि अब तक आधिकारिक वेबसाइट पर कोई अपडेट जारी नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ें - इन स्टूडेंट्स पर मेहरबान हुई सरकार, खाते में क्रेडिट होंगे 1,11000 रुपए

Advertisment

ऐसे में सभी इस अगली किस्त का बेसब्री से इंतजार है. बता दें कि सरकार की ओर से 2-2 हजार रुपए के रूप में कुल 6 हजार रुपए हर वर्ष किसान भाइयों के खाते में जमा किए जा रहे हैं. इस योजना का लाभ देश के 9 करोड़ किसान ले चुके हैं. 

how to get pm kisan samman nidhi pm kisan samman yojana PM Kisan Samman Nidhi pm kisan samman nidhi kyc pm kisan samman nidhi check pm kisan samman nidhi amount pm kisan samman nidhi beneficiary status
Advertisment