Advertisment

PM Kisan yojna: अब किसानों को इस अहम सुविधा से धोना पड़ेगा हाथ, सरकार ने बदले नियम

PM Kisan yojna: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं में से एक है. इसलिए इसकी मानिटरिंग स्वयं पीएम मोदी स्वयं करते हैं. प्रति चार माह में मिलने वाली किसानों की किस्त भी प्रधानमंत्री स्वयं ही डीबीटी माध्यम से ट्रांसफर करते हैं.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
PM kissan Samman Nidhi

PM Kisan yojna:  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं में से एक है. इसलिए इसकी मानिटरिंग स्वयं पीएम मोदी स्वयं करते हैं. प्रति चार माह में मिलने वाली किसानों की किस्त भी प्रधानमंत्री स्वयं ही डीबीटी माध्यम से ट्रांसफर करते हैं. योजना में पारदर्शिता लाने के लिए विभाग समय-समय पर कुछ न कुछ  बदलाव करता रहता है.  ताजा अपडेट के मुताबिक, फिलहाल सरकार ने आधार कार्ड (Aadhar card)से  स्टेटस देखने की सुविधा को बंद कर दिया है. आपको बता दें कि किसानों के खातों की सुरक्षा के लिए समय-समय पर सरकार नियमों में बदलाव करती रहती है.

Advertisment

हुई नई सुविधा लॅान्च

आपको बता दें कि अभी तक किसान आसानी से अपना स्टेटस चैक कर सकते थे. इसके लिए रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की अनिवार्यता निर्धारित की गई थी.  लेकिन अब नियमों में बदलाव कर दिया गया है. यानि अब किसान आधार कार्ड का प्रयोग कर पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर लाभार्थी स्‍टेटस नहीं देख सकते. उसे कुछ नियम और शर्तें फॅालो करनी होंगी.  कुछ शर्तों को फॅालो करने के बाद पात्र किसान आसानी से अपना स्टेटस घर बैठे चैक कर सकता है. स्टेटस में किसानों को कितनी किस्‍त मिल चुकी है, उसके बैंक अकाउंट में क‍ब पैसे जमा हुए, अगर उसकी कोई किस्‍त अटकी तो है तो उसकी वजह क्‍या है ये सारी जानकारी एक क्लिक पर मिल जाएंगी.

9.26 करोड़ किसानों को मिला था लाभ

आपको बता दें कि 18 जून को पीएम मोदी ने वाराणसी दौरे के दौरान पात्र किसानों के खाते में 17वीं किस्त जारी की थी. जिसका लाभ सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 9.26 करोड़ किसानों को मिला था.  फिलहाल 18वीं किस्त पात्र किसानों के खाते में डालने की योजना पर काम कर ही  रही है. शायद अक्तूबर के प्रथम सप्ताह में किसानों के खाते में 18वीं किस्त जारी कर दी जाए. यदि आप नई सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो  सबसे  पहले किसानों को पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. उसके बाद (Beneficiary Status) पर क्लिक करना होगा. इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. साथ ही नीचे दिये गये कैप्चा कोड को भी दर्ज करना होगा. Get Data पर क्लिक करते ही आपका स्‍टेटस स्क्रीन पर दिखाई दे जाएगा.

latest utility news today utility big fraud pm kisan nidhi change in PM Kisan Latest Utility how do i get pm kisan money light utility helicopter e-kyc pm kisan 11th installment Latest Utility News New Rule for Debit Cardutility news Paytm Utility bill payments PM Kisan matlab ki baatutility news
Advertisment