Advertisment

PM Kisan yojna: दशहरा पर किसानों के खाते में क्रेडिट होंगे 4000 रुपए!, ये है सरकार की प्लानिंग

PM Kisan Samman Nidhi: त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है, अब पहले दशहरा और फिर सनातन धर्म का सबसे बड़ा त्योहार दीवाली है. ऐसे में सूचना मिल रही है कि दशहरा पर किसानों खाते में 18वीं किस्त भेजी जाएगी.

author-image
Sunder Singh
New Update
pm nidhi13

PM Kisan Samman Nidhi: त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है, अब पहले दशहरा और फिर सनातन धर्म का सबसे बड़ा त्योहार दीवाली है. ऐसे में सूचना मिल रही है कि दशहरा पर किसानों खाते में 18वीं किस्त भेजी जाएगी. यही नहीं जिन पात्र किसानों के  खाते में 17वीं किस्त का लाभ नहीं मिला था. उन्होने यदि सरकार द्वारा जारी नियमों को फॅालो कर लिया होगा तो उनके खाते में दो किस्तों के पैसे भी एक साथ भेजे जा सकते हैं.  यानि ऐसे किसनों के खाते में सीधे 4000 रुपए भेजने की प्लानिंग सरकार की है. आपको बता कि इससे पहले 18 जून को किसानों के खाते में 17वीं किस्त भेजी गई थी.

Advertisment

यह भी पढ़ें : सावधान: धरती से खत्म हो जाएगी मानव प्रजाति! 36 नए खतरनाक वायरस ने चेताया, वैज्ञानिकों का अलर्ट

एक साथ जमा हो सकते हैं 4000 रुपए ?

दरअसल, जो किसान पात्र होने के बावजूद भी किसी तकनीकि खामी के कारण 14वीं किस्त से वंचित कर दिये गए थे. बताया जा रहा है कि ऐसे किसानों को 18वीं किस्त के दौरान शामिल किया जाएगा. सूत्रों का कहना है कि ऐसे किसानों की अलग से लिस्ट तैयार की जा रही है. ऐसे किसानों के खातों में 2000 नहीं, बल्कि 4000 रुपए की किस्त ट्रांसफर की जाएगी. हालांकि सरकार की ओर से ऐसी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गय़ी है. 

ये तीन नियम फॅालो करना जरूरी 

आपको बता दें कि सरकार ने स्कीम में पनप रहे फर्जीवाड़े को  रोकने के लिए तीन नियम लागू किये थे. जिन्हें पूरा करना हर लाभार्थी के लिए अनिवार्य है. जिन किसानों ने अभी तक भी ई-केवाईसी नहीं कराया है. तुरंत करां लें, इसके अलावा भूलेख सत्यापन कराना भी जरूरी है. तीसरी अहम चीज अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करना जरूरी है. इसके अलावा अपने द्वारा किये गए रजिस्ट्रेशन को भी चैक कर लें. कहीं कोई तथ्य गलत तो नहीं भरा गया है. ताकि आपको योजना का सुचारू रूप से लाभ मिल सके.

PM Kisan Nidhi Pm kisan nidhi registration pm kisan nidhi installment
Advertisment
Advertisment