Advertisment

ओ तेरी की!  PM Kisan Nidhi की लिस्ट से हटा गया नाम! सरकार का आदेश से सुन लटके किसानों के चेहरे

पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया का पालन करना जरूरी है. इसके साथ ही जमीन का भूसत्यापन और आधार लिंक होना भी जरूरी है. यह सब करने के बाद लाभार्थी किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

author-image
Mohit Sharma
New Update
PM Kisan Nidhi

PM Kisan Nidhi

PM Kisan Nidhi: केंद्र सरकार ने देश में अन्नदाता यानी किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए कई योजनाओं चलाई हुई हैं. इन योजनाओं में सबसे ज्यादा चर्चित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है. इस योजना के अंतर्गत सरकार लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में 6,000 रुपए की धनराशि ट्रांसफर करती है. 6,000 रुपए की यह राशि किसानों को 2,000-2,000 रुपए की तीन किस्तों यानी हर चार महीने के बाद में भेजा जाता है. माना जाता है कि योजना के पैसे से किसान अपनी जरूरतों को पूरा करते हैं. लेकिन योजना को लेकर हाल ही में सरकार ने एक आदेश जारी किया है. सरकार ने किसानों को चेतावनी दी है कि अगर उन्होंने नियम कायदों का पालन नहीं किया तो लाभार्थियों की सूची से उनका नाम हटा लिया जाएगा और इस तरह से उनको इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  सावधानः फिर सील होने जा रहे सारे बॉर्डर, किसानों ने कर दिया बड़ा ऐलान...कटेगा गदर!

सरकार जल्द ही योजना की 18वीं किस्त जारी कर सकती है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ उठाना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन के समय की गई कुछ गलतियों से बचें. नहीं तो सरकार लाभार्थियों की सूची से आपका नाम हटा देगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार अभी तक 17 किस्तें लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में भेज चुकी है. अब किसानों को योजना की 18वीं किस्त का बेसब्री के साथ इंतजार है. माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही योजना की 18वीं किस्त जारी कर सकती है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Kolkata Doctor Case में सनसनीखेज खुलासा, अस्पताल में होता था गंदा काम और लाशों के साथ...!

ई-केवाईसी की प्रक्रिया का पालन करना जरूरी

गौरतलब है कि पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया का पालन करना जरूरी है. इसके साथ ही जमीन का भूसत्यापन और आधार लिंक होना भी जरूरी है. यह सब करने के बाद लाभार्थी किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इसके साथ ही जिन किसानों ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो वो नजदीकी सेवा केंद्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

PM Kisan Nidhi Pm kisan nidhi registration pm kisan nidhi installment
Advertisment
Advertisment