Advertisment

अपने जन्मदिन के मौके पर PM मोदी ने कर दिया बड़ा ऐलान- खुशी से झूम उठी महिलाएं, बोलीं- Thank You प्रधानमंत्री

आवेदन करने के लिए महिला को आधार कार्ड और उससे लिंक मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है. इसके अलावा खाता उस बैंक में होना चाहिए, जिसमें डीबीटी की सुविधा उपलब्ध हो सरकार की यह योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने पर जोर देगी.

author-image
Mohit Sharma
New Update
PM Modi to launch Subhadra Yojana

अपने जन्मदिन के मौके पर PM मोदी ने कर दिया बड़ा ऐलान- खुशी से झूम उठी महिलाएं, बोलीं- Thank You प्रधानमंत्री

PM Modi to launch Subhadra Yojana: जन्मदिन के मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओड़ीशा दौरे पर हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने इस यात्रा के दौरान राज्य की महिलाओं को एक नई सौगात दी. पीएम ने राज्य सरकार की सामाजिक कल्याण योजना सुभद्रा योजना को हरी झंडी दिखाई. जानते हैं इस योजना के लिए सरकार ने क्या रूपरेखा तैयार की है. इस योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के उद्देश्य से हर साल दो किस्त में 10,000 रुपए सालाना दिए जाएंगे. यह आर्थिक सहायता 5 साल तक दी जाएगी.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  डूब जाएगा सूरज, चारों तरफ छा जाएगा अंधेरा! उठने वाला है ऐसा जलजला...मौसम विभाग की चेतावनी से बैठा जा रहा दिल

पैसा सीधे महिलाओं के अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा

ओड़िशा सरकार सुभद्रा योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को साल में दो बार 55000 देगी. पैसा सीधे महिलाओं के अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा. रुपए निकालने के लिए सरकार बकायदा डेबिट कार्ड भी मुहैया करवाएगी. इस योजना के तहत ग्राम पंचायत और शहरी निकाय में जो महिलाएं सबसे ज्यादा डिजिटल लेन-देन करेंगी, उनमें से 100 महिलाओं को सरकार एक्स्ट्रा रुपए देगी. इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ नियम भी बनाए हैं, जिनके अनुसार सुभद्रा योजना का लाभ 21 से 60 साल की महिलाओं को मिलेगा.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  अभी-अभी आई बुरी खबर! चीन के बाद अब भारत में तबाही मचाएगा यह तूफान, मौसम विभाग ने भी खड़े किए हाथ!

कौन-कौन कर सकता आवेदन

 चूंकि यह योजना ओड़िशा सरकार की है. इसलिए आवेदन करने वाली महिला ओड़िशा राज्य की निवासी होनी चाहिए. यह राशि 5 साल तक राखी पूर्णिमा और अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर दी जाएगी. अगर कोई महिला जिन्हें सरकार की ओर से पेंशन स्कॉलरशिप या अन्य माध्यम से 18000 से ज्यादा वार्षिक सहायता मिल रही है. वह इसके लिए पात्र नहीं है. इसके अलावा इनकम टैक्स भरने वाली महिला भी इसके लिए पात्र नहीं है. इस योजना का आवेदन फॉर्म आंगनवाड़ी केंद्रों ब्लॉक ऑफिस मोबाइल सेवा केंद्रों और जनसेवा केंद्रों पर उपलब्ध रहेगा.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  OMG: कूड़ा हो जाएंगे पेट्रोल-डीजल वाहन! सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान, अब क्या होगा?

कोई शुल्क भी नहीं लिया जाएगा

 इसके लिए कोई शुल्क भी नहीं लिया जाएगा. योजना में किसी तरह का घोटाला ना हो इसके लिए सरकार एक सोसाइटी बनाएगी. आवेदन करने के लिए महिला को आधार कार्ड और उससे लिंक मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है. इसके अलावा खाता उस बैंक में होना चाहिए, जिसमें डीबीटी की सुविधा उपलब्ध हो सरकार की यह योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने पर जोर देगी.

Subhadra Yojana PM modi
Advertisment
Advertisment