Advertisment

सरकार ने कर दिया सबकी रोजी-रोटी का इंतजाम- अब घर बैठे-बिठाए मिलेंगे 3,000 रुपए

रोजी-रोटी न केवल सबकी बेसिक जरूरत है, बल्कि लाखों-करोड़ों लोगों के लिए एक बड़ी समस्या भी है...केंद्र मोदी सरकार ने अब इस समस्या का संज्ञान लिया है और इसके लिए योजना लॉंच की है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
PM Shram Yogi Man dhan Yojana

PM Shram Yogi Man dhan Yojana

PM Shram Yogi Man dhan Yojana:  भारत सरकार देश के अलग-अलग वर्गों के हित को ध्यान में रखते हुए कई सारी कल्याणकारी योजनाएं चलाती हैं. इन योजनाओं के पीछे सरकार का उदेश्य गरीब व पिछले लोगों के आर्थिक व सामाजिक स्तर को ऊंचा उठाना रहता है. ताकि देश और समाज में न केवल समानता का भाव आ सके बल्कि लोगों काम करने के समान अवसर भी मिल सकें. इस क्रम में कोई भी इंसान जीवनभर काम करता है और रोजी रोटी कमाता है. खासकर मजदूरों को एक समय के बाद रोजी-रोटी कमाने की चिंता होने लगती है. इसलिए भारत सरकार ऐसे लोगों के लिए एक पेंशन योजना लेकर आई है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Good News: अब केवल 7 रुपए में जिंदगीभर 60 हजार रुपए की पेंशन, इस धांसू स्कीम के दीवाने हुए लोग 

पेंशन के तौर पर 3,000 रुपए महीना दे रही सरकार

इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को पेंशन के तौर पर 3,000 रुपए महीना दे रही है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि आखिर क्या है ये योजना और आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं श्रम योगी मान धन योजना की. केंद्र की मोदी सरकार ने साल 2019 में इस योजना की शुरुआत की थी. सरकार ने इस योजना को खासतौर पर मजूदरों के लिए बनाया था. योजना में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को 3,000 रुपए की पेंशन दिए जाने का प्रावधान है. लेकिन इस पेंशन स्कीम का लाभ उठाने के लिए मजदूर को पहले से योगदान देना होता है. मजदूर जितना योगदान देता है, उतना ही सरकार उसको पेंशन के रूप में दे देती है. उदाहरण के तौर पर अगर आप 100 रुपए का योगदान देते हैं तो सरकार आपको पेंशन के रूप में 100 रुपए देगी. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  रक्षाबंधन के तुरंत बाद सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान- आज से महिलाओं को हर महीने मिलेगी इतनी रकम

आवेदनकर्ता को 18 से 40 साल की उम्र के बीच हो

श्रम मान धन योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदनकर्ता को 18 से 40 साल की उम्र के बीच ही आवेदन देना होता है. इस योजना में एक मजदूर 60 साल की उम्र तक योगदान देता है. उसी के आधार पर सरकार उसको 3,000 रुपए मासिक पेंशन देती है. सरकार ने इन योजना के अंतर्गत ड्राइवर, दर्जी, रिक्शा, चालक रेहडी, दुकानदार, मोची, धोबी को केंद्र में रखा है. ये सभी लोग योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकता है. 

central government schemes Government scheme NEWS Government scheme PM Shram Yogi Man dhan Yojana Government Scheme for Women government scheme for youth Delhi Government scheme sarkari scheme
Advertisment
Advertisment