Advertisment

प्रधानमंत्री ने खत्म कर दी सबकी टेंशन, अब हर खाते में आएंगे 2 लाख रुपए, कमाल की योजना

केंद्र सरकार की ओर से एक शानदार योजना आपको बेहतर रिटर्न देने वाली है. दशहरे से पहले ही आप इस योजना में खुद को एनरॉल करवा लें. क्योंकि महज 20 रुपए देकर आप पा सकते हैं 2 लाख रुपए.

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
PM Suraksha Bima Yojana 2 Lakh Rupees In Account
Advertisment

PM Suraksha Bima Yojana: भारत सरकार की ओर से लोगों के उत्थान और कल्याण के मकसद से समय-समय पर कई तरह की योजनाओं को चलाया जाता है. इन योजनाओं के जरिए न सिर्फ बुजुर्गों, महिलाओं या फिर युवा बल्कि किसानों समेत हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ चलाया जाता है. इसी कड़ी में एक योजना ऐसी भी है जिसमें आपको सिर्फ 20 रुपए जमा करना है और आपको बदले में मिलते हैं पूरे 2 लाख रुपए. आइए समझते हैं आखिर क्या है ऐसी योजना. 

Advertisment

पीएम सुरक्षा बीमा योजना क्या है


प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के नाम से एक सरकारी स्कीम है. इस स्कीम में लोगों को बड़ा फायदा हो रहा है. दरअसल इस योजना का मकसद देश के नागरिकों की सुरक्षा का ध्यान रखना है. इसी लिहाज से इसे चलाया जा रहा है. सरकार अपने नागरिकों की जिंदगी की सुरक्षा के लिए इस योजना को चला रही है. खास तौर पर दुर्घटना के दौरान होने वाले नुकसान से निपटने में ये कारगर है. 

यह भी पढ़ें - लॉकडाउन का यहां पर भी दिखा तगड़ा असर! वैज्ञानिकों ने कर दिया बड़ा खुलासा

Advertisment

पीएम मोदी ने शुरू की ये योजना


पीएम मोदी ने वर्ष 2015 में पीएम सुरक्षा योजना की शुरुआत की. इस योजना एक दुर्घटना की पॉलिसी है. इस पॉलिसी के जरिए दुर्घटना में मौत होने या फिर किसी तरह की गंभीर चोट लगने पर क्लेम लिया जा सकता है. 

क्या है इस योजना की पात्रता

Advertisment


इस योजना में कोई व्यक्ति पात्र बन सकता है बस उसकी उम्र 18 से 70 वर्ष के बीच होना चाहिए. इस योजना का लाभ उटाने के लिए आपको पूरे साल में सिर्फ 20 रुपए का प्रीमियम भरना होता है. जो आपके खाते से ऑटो डेबिट कर दिया जाता है. 

क्या है मिलता है लाभ


इस योजना के तहत अगर किसी सड़क या अन्य दुर्घटना में लाभार्थी की मौत हो जाती है तो उसके परिजनों के दो लाख रुपए का मुआवजा दिया जाता है. इसमें पूर्ण विकलांग होने पर भी 2 लाख रुपए की राशि मिलती है. लेकिन अगर आंशिक विकलांग होते हैं तो 1 लाख रुपए दिए जाते हैं. 

Advertisment

कैसे करें आवेदन


पीएम सुरक्षा बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होता है. इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और एक फॉर्म डाउनलोड कर लें. इस फॉर्म को भरने के बाद आप इस योजना के पात्र बन जाते हैं. फॉर्म में जो भी जरूरी दस्तावेज हैं उन्हें भी अटैच करना होता है. इस फॉर्म को आप अपने करीबी बैंक में जाकर जमा कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - PM Kisan yojna: लो आ गई सटीक खबर, सिर्फ पांच दिन बाद किसानों के खाते में ट्रांसफर होगी 18वीं किस्त, इतने किसानों को मिलेगा लाभ

utility trending utility news Latest Utility News latest utility news today Pm suraksha bima yojana pm suraksha bima yojana hindi pm suraksha bima yojana benefits Latest Utility
Advertisment
Advertisment