Advertisment

गजबः दिवाली पर दोहरी हो गई देशवासियों की खुशी, सरकार ने कर दिया 'फ्री बिजली' का ऐलान

इस योजना के माध्यम से देश की सौर क्षमता में 30000 मेगावाट की वृद्धि होगी 17 लाख से ज्यादा लोगों को विनिर्माण आपूर्ति बिक्री और इंस्टॉलेशन जैसे क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसर दिए जा रहे हैं. जिससे 72 करोड़ टन कार्बन उत्सर्जन को कम किया जा सकेगा. 

author-image
Mohit Sharma
New Update
PM Surya Ghar Yojana News

गजबः दिवाली पर दोहरी हो गई देशवासियों की खुशी, सरकार ने कर दिया 'फ्री बिजली' का ऐलान

Advertisment

PM Surya Ghar Yojana: सूर्य की अपार शक्ति को प्रेरणा बना भारत आज अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में एक वैश्विक बदलाव की नीव रख रहा है.  आत्मनिर्भर ऊर्जा के क्षेत्र में एक ऐतिहासिक पहल है, पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना. इसके तहत सरकार की तैयारी हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का इंतजाम करने की है. पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत 7000 करोड़ रुपए के प्रावधान से घरों पर रूफटॉप सोलर लगाकर देशवासियों को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है. इससे देशवासी हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली का लाभ उठा पाएंगे तो वहीं अतिरिक्त उत्पादन से अपनी आय में भी बढ़ोतरी कर सकेंगे. 

यह खबर भी पढ़ें-  Good News: दिवाली का महा ऑफर! UPI के हर लेनदेन पर मिलेगा 650 रुपए का कैशबैक, 7500 रुपए की सेविंग भी

वित्तीय सहायता के रूप में हर परिवार को 8000 की सब्सिडी

सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता के रूप में हर परिवार को 8000 की सब्सिडी दी जा रही है. हर घर तक सोलर पहुंचाने और उपभोक्ताओं को सहायता के लिए pmgov.in पोर्टल बनाया गया है. इस पोर्टल के माध्यम से 100 फीसदी ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा आज 1 करोड़ 30 लाख से ज्यादा परिवार प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं. पोर्टल पर उपभोक्ता 7 प्रतिशत के ब्याज पर लोन भी प्राप्त कर सकते हैं और आवश्यक छत क्षेत्र भुगतान अवधि लागत निवेश पर रिटर्न और बिजली बिल सहित कार्बन उत्सर्जन में बचत का अनुमान भी लगा सकते हैं.

यह खबर भी पढ़ें-  भई वाह! मोदी सरकार ने बुजुर्गों के लिए कर दिया बड़ा ऐलान, अब आराम से कटेगा पूरा जीवन

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

इस योजना के माध्यम से देश की सौर क्षमता में 30000 मेगावाट की वृद्धि होगी 17 लाख से ज्यादा लोगों को विनिर्माण आपूर्ति बिक्री और इंस्टॉलेशन जैसे क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसर दिए जा रहे हैं. जिससे 72 करोड़ टन कार्बन उत्सर्जन को कम किया जा सकेगा. विकसित भारत को सशक्त करती देश को समर्पित इस योजना की प्रगति इस योजना के लाभार्थी बनकर आत्मनिर्भर ऊर्जा की ओर कदम बढ़ाते हैं आइए सोलर अपनाते हैं पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना.

free electricity Free Electricity news free electricity schemes 300 Unit Free Electricity Free electricity scheme UP Free Electricity Bill PM Surya Ghar Yojana
Advertisment
Advertisment