Advertisment

Good News: मोदी सरकार ने गर्भवती महिलाओं को दिया दिवाली का गिफ्ट, पैसों से भर दी झोली!

यो जना का लाभ लेने के लिए पहली बार गर्भवती होने वाली महिला और उसके पति का आधार कार्ड, बैंक पासपोर्ट की फोटो स्टेट होना जरूरी है. बैंक खाता पति पत्नी का जॉइंट नहीं होना चाहिए.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana

Good News: मोदी सरकार ने गर्भवती महिलाओं को दिया दिवाली का गिफ्ट, पैसों से भर दी झोली!

Advertisment

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana: केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से अलग-अलग योजनाएं चलाई जाती हैं. इन योजनाओं में से एक ऐसी भी योजना है, जिसके तहत अगर आपके घर में भी बच्चा पैदा हुआ है तब भी आप सरकार से पैसा लेने के हकदार हैं. लेकिन इसकी कुछ शर्तें भी हैं. प्रधानमंत्री मात्रा योजना के अंतर्गत आशा और एएनएम के माध्यम से आप आवेदन कर सकते हैं. इसका आवेदन ऑनलाइन भी हो जाता है. योजना का लाभ सभी महिलाओं को दिया जाता है, जिनकी डिलीवरी सरकारी अस्पताल में हुई हो या प्राइवेट अस्पताल में हुई हो.

यह खबर भी पढ़ें-  गजबः दिवाली पर दोहरी हो गई देशवासियों की खुशी, सरकार ने कर दिया 'फ्री बिजली' का ऐलान

गर्भवती महिलाओ के खाते में आते हैं 5,000 रुपए

देखिए जो प्रधानमंत्री योजना है, उसमें जिन महिलाओं की डिलीवरी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में हुई हो उन्हें भी लाभ दिया जाता है. सरकार की तरफ से शुरू की गई योजना का मकसद पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को पूरी तरह स्वस्थ्य रखना है. ताकि वह इन पैसों से अपनी देखभाल कर सके. सरकारी नौकरी करने वाली महिला इस योजना का लाभ नहीं ले सकती है. अब यह पैसा आपको कैसे मिलता है. पहला जो ₹1000 है, वह महिला के गर्भवती होने पर मिलता है, दूसरा जो ₹2000 है वह बच्चे पैदा होने पर मिलता है और तीसरा जो 2000 रुपए है वह भी बच्चे का जब जन्म होता है. उसके कुछ दिन के बाद आपके खाते में आता है. सरकारी नौकरी करने वाली महिला हैं वह इस योजना में आवेदन नहीं कर सकती हैं और आवेदन अगर करेंगी तो उन्हें लाभ नहीं मिलेगा.

यह खबर भी पढ़ें-  Good News: दिवाली का महा ऑफर! UPI के हर लेनदेन पर मिलेगा 650 रुपए का कैशबैक, 7500 रुपए की सेविंग भी

कैसे उठाएं योजना का लाभ

योजना का लाभ लेने के लिए पहली बार गर्भवती होने वाली महिला और उसके पति का आधार कार्ड, बैंक पासपोर्ट की फोटो स्टेट होना जरूरी है. बैंक खाता पति पत्नी का जॉइंट नहीं होना चाहिए. योजना के तहत महिलाओं को ₹5000 की राशि तीन किश्तों में दी जाती है. देखिए इसमें पति का आधार कार्ड बैंक पासबुक की फोटो कॉपी और इन दोनों का जो खाता है. पति पत्नी का वह जॉइंट नहीं होना चाहिए तभी आपको इसमें ₹5000 मिलेगा. इस योजना को गर्भावस्था सहायता योजना के नाम से भी जाना जाता है. इस योजना का उदेश्य गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार देना है.

यह खबर भी पढ़ें-  Good News: अब गरीब नहीं रहेगा देश का किसान! मोदी सरकार ने दिवाली से पहले कर दिया बड़ा ऐलान

योजना का नाम प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना

केंद्र तक सरकार की तरफ से चलाई जा रही योजना का नाम प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना है. इसके अंतर्गत नवजात शिशु की मां को ₹5000 की आर्थिक सहायता तीन किश्तों में दी जाती है और इस योजना की शुरुआत सरकार ने 1 जनवरी 2017 से हुई थी. प्रधानमंत्री योजना जो है वह 1 जनवरी 2017 से प्रधानमंत्री जी द्वारा स्टार्ट की गई थी. तो दोस्तों अगर आपके घर में भी कोई महिला है और उन्होंने पहली बार गर्भ धारण किया है तो वह इस योजना में आवेदन कर सकती हैं और पूरे ₹5000 का लाभ ले सकती है.

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana
Advertisment
Advertisment