Advertisment

PNB: इस बैंक के ग्राहकों को बड़ा झटका, अब चुकानी होगीं इतनी EMI

PNB EMI increased : अगर देश के दूसरे बड़े सरकारी बैंक पीएनबी के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके काम की है. क्योंकि सरकारी बैंक ने अपनी सभी टाइम पीरियड के लिए मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट्स यानी एमसीएलआर में 0.05 प्रतिशत या 5 बेसिस प्वाइंट्स की वृद्धि की है.

author-image
Sunder Singh
New Update
PNB (1)

PNB EMI increased : अगर देश के दूसरे बड़े सरकारी बैंक पीएनबी के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके काम की है. क्योंकि सरकारी बैंक ने अपनी सभी टाइम पीरियड के लिए मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट्स यानी एमसीएलआर में 0.05 प्रतिशत या 5 बेसिस प्वाइंट्स की वृद्धि की है. जिससे सभी प्रकार के लोन की ईएमआई में बढोतरी  होगी.. जानकारी के मुताबिक पीएनबी ने खुद ही कहा है कि 8.85 प्रतिशत की पूर्व दर के मुकाबले अब नया रेट 8.90 प्रतिशत लागू कर दी गई है. जिसका असर ऑटो और पर्सनल जैसे अधिकांश कंज्यूमर लोन  पर पड़ेगा. 

Advertisment

2 अगस्त से लागू हुई बढ़ी हुई दरें

आपको बता दें कि तीन वर्षीय एमसीएलआर 5 बेसिस प्वाइंट्स की वृद्धि के साथ 9.20 प्रतिशत है. जानकारी के मुताबिक, एक महीने, तीन महीने और छह महीने  की अवधि के लिए नई दरें लागू कर दी गई हैं. नई दरें 2 अगस्त, 2024 से प्रभावी होंगी. इससे पहले एक और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ इंडिया ने भी एक वर्ष की अवधि के लिए MCLR में 5 बेसिस प्वाइंट्स की वृद्धि करके इसे 8.95 प्रतिशत करने की घोषणा की है. जिससे उस बैंक सभी प्रकार के लोन महंगे हो जाएंगे. यानि कर्ज धारकों को पहले से ज्यादा ईएमआई चुकानी पड़ेगी.. 

HDFC ने भी किया बदलाव

Advertisment

आपको बता दे कि प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC ने भी पहली अगस्त से कई नियमों में बदलाव किए हैं. आपको बता दें कि ये सभी नियम क्रेडिट कार्ड से जुड़े हैं. जानकारी के मुताबिक अब से थर्ड पार्टी फिनटेक या पेमेंट ऐप्स जैसे कि क्रेड, पेटीएम, मोबीक्विक और फ्रीचार्ज इत्यादि पर अगर आप बैंक के क्रेडिट कार्ड के माध्यम से घर के किराये का भुगतान करते हैं, तो बैंक आपसे 1% का सरचार्ज लेगा.

latest utility news today KYC updation PNB customer utility Home loan PNB Latest Utility light utility helicopter Latest Utility News matlab ki baatutility news HDFC Bank PNB
Advertisment
Advertisment