Advertisment

UPI Payment: यूपीआई पेमेंट के वक्त कर दी यह गलती तो लग जाएगी चपत, पढ़ें आपके काम की खबर

यूपीआई से पेमेंट करना आसान तो है पर इसका नुकसान भी बहुत हो गया है. आप ऑटो-पे रिक्वेस्ट से फर्जीवाड़े का शिकार हो सकते हैं. इससे कैसे बचना है आइये जानते हैं…

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
UPI

UPI Payment

यूपीआई ने ऑनलाइन पेमेंट को आसान बना दिया है. इससे लोगों को जितना फायदा हुआ है. उससे कहीं अधिक नुकसान हो रहा है. सुविधा को आसान बनाने के बाद से स्कैमर्स और अधिक सक्रीय हो गए हैं, वे आपके पास ऑटो-पे रिक्वेस्ट भेज सकते हैं. अगर आपने गलती से भी चूक हुई और आपने ऑटो-पे रिक्वेस्ट एक्सेप्ट की तो आपके खाते से पैसा कट जाएगा.  

Advertisment

Gujarat Monsoon Trip: मानसून में घूमे गुजरात के ये डेस्टिनेशन, प्राकृति और हरियाली से हो जाएगा प्यार

फ्रॉड एक आसान प्रिंसिपल पर करते हैं. वह आपको एक फर्जी कहानी सुनाएंगे. वे आपको उसपर विश्वास करने के लिए मजबूर कर देंगे. इसके बाद वे आपको एक ऑटो-पे रिक्वेस्ट देंगे और आप उसे एक्सेप्ट कर लेंगे. आप एक असली रिक्वेस्ट और फर्जी रिक्वेस्ट में अंतर नहीं कर पाते और आपके साथ धोखा हो जाता है. आपको ध्यान देना है कि ऑटो-पे वेलिड है और आपके पैसे लूटने की कोशिश कर सकते हैं. मान लीजिए किसी ने अपने नेटफ्लिक्स खाते के पेमेंट के लिए आपको यूपीआई रिक्वेस्ट भेजा और आपने गलती से उस रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट कर लिया, यह सोचकर कि शायद यह आपके ही नेटफ्लिक्स के लिए पेमेंट हो. 

Aeroplane Journey Tips: यह फल लेकर हवाईजहाज में नहीं कर सकते यात्रा, इस फ्रूट से आग लगने का खतरा

ऐसे करते हैं फर्जीवाड़ा

आपको सावधान रहने की आवश्यकता है, पर कैसे आइये जानते हैं. आपको हमेशा यूपीआई आईडी की जांच करने चाहिए. स्कैमर्स हमेशा आपको फंसाने के लिए हमेशा मीठी-मीठी या फिर इमोशनल बात करते हैं. जैसे- उनके परिजन किसी संकट में फंसे हुए हैं. ऐसे फ्रॉड से आप हमेशा बचकर रहें और फर्जी रिक्वेस्ट को खारिज कर दें.

यह भी पढ़ें- Delhi Rain: दिल्ली-एनसीआर झमाझम बारिश, स्कूल-दफ्तर जाने के लिए घर से नहीं निकल पा रहे लोग

बुजुर्गों को समझाएं

आपके घर के बुजुर्ग लोगों को यूपीआई लेनदेन से जुड़े खतरों का ज्ञान जरूरी है, उन्हें असली और फर्जी रिक्वेस्ट को पहचानना आना चाहिए. किसी भी रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करने से बुजुर्ग लोगों से कहें कि वे पहले अपने परिवार या फिर किसी दोस्त को उस बारे में पहले बताएं, जिससे आप फर्जीवाड़े से बच जाएंगे.

यह भी पढ़ें- Earthquake Today: जम्मू-कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, इतनी तीव्रता से कांपी धरती

UPI Payment
Advertisment
Advertisment