Advertisment

Scheme: अब घर बैठे लोगों को मिलेगा 20 हजार, ये निवेश आपको कर देगा मालामाल

नौकरी पेशा लोगों के लिए पोस्ट ऑफिस ने एक खास स्कीम लॉन्च की है. इसमें एक बार में एकमुश्त निवेश करना होगा, जिसके बाद 20 हजार हर माह मिलेगा.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
money in mutal fund

Investment Scheme

रिटायरमेंट के बाद नौकरीपेशा लोगों के लिए हर माह इनकम मिलना आसान नहीं है. लेकिन हां, अगर नौकरी के दौरान सही जगह निवेश किया जाए तो रिटायरमेंट के बाद आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा क्योंकि रिटायरमेंट के बाद भी आपको मासिक वेतन मिलता रहेगा. आज हम आपको ऐसी ही एक योजना के बारे में बताने वाले हैं, जिसमें एकमुश्त निवेश करके आप मासिक कमाई कर सकते हैं. यह स्कीम सरकारी है. इस योजना को रिटायरमेंट प्‍लानिंग के लिए बेस्ट मानी जानी वाली योजनाओं में शामिल किया जाता है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Railway: 24,657 करोड़ रुपये की परियोजना से 40 लाख लोगों को जोड़ेगा रेलवे, इन-इन राज्यों में बनेंगे नए स्टेशन

8.2 प्रतिशत का ब्याज दर भी मिलता है

पोस्ट ऑफिस की इस शानदार योजना का नाम- सिनियर सिजिटन सेविंग स्कीम है. योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए है. इसके तहत प्रति माह 20 हजार रुपये मिल सकते हैं. इस योजना में 8.2 प्रतिशत का ब्याज मिलता है. इस योजना में आपको मासिक निवश के बजाए एक बार में पैसा मिलता है. इस योजना की मैच्योरिटी स्कीम पांच वर्ष है.   

यह भी पढ़ें- EC: कंगना रनौत से लड़ने के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार को दिए सबसे अधिक रुपये, जानें किस पार्टी ने चुनाव में किया कितना खर्चा

निवेश करने के लिए यह पात्रता जरूरी

पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम के तहत वरिष्ठ लोगों को लाभ दिया जाता है. इसमें केवल 60 साल से अधिक उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं. इस योजना में साठ साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति एकमुश्त पैसा जमा कर सकता है. इसमें आप अधिकतम 30 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- EPFO: 7 करोड़ लोगों के लिए बड़ी खबर, इन खाता धारकों को नहीं मिलेगा 7 लाख की सुविधा का लाभ

20 हजार मंथली कैसे मिलेगा? 

अगर आप इस स्कीम में 30 लाख रुपये तक का निवेश करते हैं तो आपको हर साल 2 लाख 26 हजार रुपये का ब्याज मिलेगा. इस रकम को आप महीने के हिसाब से देखें को यह रकम प्रतिमाह 20,500 रुपये होता है. इस योजना के तहत 55 से 60 साल के लोग भी अकाउंट खुलवा सकते हैं. खाता खुलवाने के लिए आपको नजदीकी पोस्ट ऑफिस ब्रांच पर जाना होगा. योजना के तहत इनकम पाने वाले लोगों को टैक्स देना होता है. योजना पर 50 हजार रुपये से अधिक का टीडीएस देना पड़ेगा. 

Post Office Scheme post office schemes
Advertisment
Advertisment