Advertisment

Post Office Scheme: सिर्फ पांच हजार के निवेश से बन जाएंगे मालामाल, जानें पोस्ट ऑफिस की यह खास स्कीम

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की स्माल सेविंग स्कीम सुरक्षित निवेश के लिए लोगों की पसंद है. आज हम आपको बताएंगे पोस्टऑफिस की ऐसी स्कीम, जो आपको लखपति बना देगी.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Post Office

Post Office

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की स्माल सेविंग स्कीम सुरक्षित निवेश के साथ बेहतर रिटर्न के लिए पसंद किया जाता है. पोस्ट ऑफिस की एक लोकप्रिय स्कीम- पोस्ट ऑफिस आरडी, आपको लखपति बना सकती है. हर महीने तक तय राशि का निवेश करके आप 10 साल में आठ लाख से अधिक का फंड जमा कर सकते हैं. चलिए समझते है पूरी प्रक्रिया…

Advertisment

पोस्ट ऑफिस में बूढ़े-बच्चे और जवान हर आयुवर्ग के अनुसार सेविंग स्कीम है. पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम को निवेश के लिए सबसे शानदार माना जाता है. इसका मैच्योरिटी पीरियड पांच साल तय किया गया है, जिसे 10 साल तक बढ़ाया जा सकता है. साल 2023 में इसके निवेश पर मिलने वाले ब्याजदर में भी इजाफा हुआ है. 6.5 प्रतिशत को अब बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया गया है. 

नाबालिग भी खुलवा सकते हैं अकाउंट

खास बात है कि आप किसी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में आरडी खाते को खुलवा सकते हैं. इसमें 100 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं. अधिकतम निवेश के लिए कोई लिमिट तय नहीं है. पोस्ट ऑफिस में आरडी नाबालिग के अकाउंट पर भी खोल सकते हैं, इसमें माता-पिता के कागजात आवश्यक है. 

लोन भी मिल सकता है

अगर Post Office RD Scheme में आपने अकाउंट खुलवाया है और उसे समय से पहले बंद करना चाहते हैं तो भी कोई समस्या नहीं होगी. आप आसानी से इसे बंद कर सकते हैं क्योंकि इस स्कीम में आपको प्री-मैच्योर क्लोजर की सुविधा मिलती है. इस स्कीम में आपको लोन की सुविधा भी मिलती है. बता दें, अकाउंट खोलने के एक साल बाद ही आपको लोन मिल सकता है. लोन के लिए अहम बात है कि आपके खाते में जमा धनराशि का पचास प्रतिशत तक ही आपको लोन मिल सकता है. इसका इंटरेस्ट रेट दो फीसदी से अधिक 

ऐसा रहेगा रिटर्न

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम के तहत अगर आप इसमें हर माह पांच हजार रुपये जमा करते हैं तो पांच साल में कुल 3 लाख रुपये जमा हो जाएंगे. 6.7 फीसदी की दर से आपका ब्याज 56,830 रुपये होगा, जिससे आपका कुल अमाउंट 3,56,830 रुपये होगा. अकाउंट को और पांच साल के लिए आगे बढ़ाएंगे तो आप 10 साल में कुल 6,00,000 रुपये जमा कर चुके होंगे. इस पर 6.7 प्रतिशत से आपको ब्याज मिलेगा, जो 2,54,272 रुपये होगा. इस हिसाब से आपको 8,54,272 रुपये मिलेगा. 

post office post office schemes
Advertisment
Advertisment