Advertisment

मालामाल बना रही ये सरकारी स्कीम, इतने दिनों में राशि होगी डबल

आप भी निवेश करने की इच्छा रखते हैं. लंबे समय से एक अच्छी निवेश स्कीम की तलाश कर रहे हैं तो आपको बता दें कि एक सरकारी योजना में आपकी धनराशि दोगुना हो जाएगी. ब्याज भी तगड़ा मिलेगा.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Money Will Double in Post Office Scheme KVP

Post Office Scheme: सरकार की ओर से समय-समय पर कई तरह की योजनाएं शुरू की जाती है. इन योजनाओं का मकसद लोगों के आर्थिक स्तर को बेहतर बनाने के लिए साथ-साथ उन्हें निवेश के प्रति प्रोत्साहित भी करना है. आम तौर पर मिडिल क्लास लोग अपने भविष्य को सुरक्षित करने के मकसद से निवेश करने के बेहतर प्लान ढूंढते रहे हैं. एक वक्त था जब एफडी के जरिए लोगों को पांच वर्ष में ही अपनी राशि डबल करने का मौका मिलता है. लेकिन अब वक्त के साथ निवेश के तरीकों में बदलाव आ गए हैं. अब लोग पोस्ट ऑफिस स्कीम के जरिए अपनी राशि को तेजी से डबल कर रहे हैं. आइए जानते हैं कि इस स्कीम के बारे में सबकुछ. 

Advertisment

क्या है Post Office KVP स्कीम

पोस्ट ऑफिस की एक खास योजना लोगों को मालामाल बना रही है. समझदारी के साथ इसमें निवेश किया जाए तो एक निश्चित वक्त में आपकी राशि डबल हो जाएगी. ये योजना है किसान विकास पत्र. इस योजना में आपको वार्षिक 7.5 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज मिलता है. निवेश की राशि सिर्फ 115 महीने में ही दोगुना हो जाएगी.

बता दें कि पहले इसकी अवधि 123 महीने थी, जिसे अब घटा दिया गया है, इसे पहले 120 महीने किया गया था, लेकिन अब यह 115 महीने हो गई है. इस योजना में मिलने वाला ब्याज भी हर तीन महीने में समीक्षा के बाद बदला जाता है. 

कैसे लें इस स्कीम का फायदा

पोस्ट ऑफिस की ओर से चलाई जा रही इस योजना में ब्याज की गणना कम्पाउंडिंग आधार पर होती है. इसमें 7.5 फीसदी ब्याज दर सालाना मिलती है. यही नहीं आप 1000 रुपए से अपने निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. 

ऐसे करें निवेश

सबसे पहले आपको इस स्कीम के तहत पोस्ट ऑफिस में एक जॉइंट अकाउंट खोलना होगा. किसान विकास पत्र में नॉमिनी की सुविधा भी है. इसमें निवेश के लिए आप अपने पास के किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खुलवा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस में आपको जमा रसीद के साथ अप्लीकेशन देना होगी और निवेश की राशि कैश, चेक या डिमांड ड्राफ्ट के जरिए चुकाना होगा. 

आपकी ओर से पैसा जमा करने के बाद आपको आवेदन पत्र और अपना पहचान पत्र भी देना होगा. इसके बाद किसान विकास पत्र में इन्वेस्ट के लिए आपका खाता पोस्ट ऑफिस में खुल जाएगा और आप अपनी मर्जी के मुताबिक या बजट के मुताबिक निवेश शुरू कर सकते हैं. 

utility kisan vikas patra details Kisan Vikas patra Yojana Latest Utility light utility helicopter Post Office Scheme to double your money Latest Utility News Kisan Vikas Patra interest rate Kisan Vikas Patra Interest kisan vikas patra Post Office Scheme post office schemes
Advertisment
Advertisment