Advertisment

सिर्फ 416 रुपए के निवेश से करोड़पति बना देगी ये सरकारी स्कीम

आप भी अपना भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं. चाहते हैं कि आपका बुढ़ापा भी सुकून के साथ बीते तो इसके लिए आपको समय रहते निवेश करना होगा. एक सरकारी योजना आपकी जिंदगी बदल सकती है. जानें क्या है इसकी खासियत.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Invest In PPF Scheme

PPF Scheme: हर व्यक्ति अपनी मेहनत की कमाई का एक हिस्सा बचत में डालकर उसे सुरक्षित और फायदेमंद जगह निवेश (Investment) करना चाहता है.  खास तौर पर  नौकरीपेशा लोगों के लिए यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है कि उनकी बचत सुरक्षित रहे और उस पर अच्छा रिटर्न मिले.  ऐसे में सरकार भी ऐसे लोगों के लिए समय-समय पर अलग-अलग योजनाएं शुरू करती है ताकि लोग इनमें निवेश कर अपनी आर्थिक स्थिति के साथ-साथ अपना भविष्य भी संवार सकें. 

Advertisment

इसी कड़ी में सरकार की ओर से संचालित पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) एक बेहद लोकप्रिय निवेश विकल्प है. इस योजना में नियमित रूप से थोड़ा-थोड़ा पैसा निवेश कर के आप लंबे समय में बड़ा फंड जुटा सकते हैं और यहां तक कि करोड़पति भी बन सकते हैं. आइए विस्तार से जानते हैं इस योजना के फायदों और कैलकुलेशन के बारे में सबकुछ. 

यह भी पढ़ें - सोना खरीदने का सुनहरा मौका, 30 हजार से भी कम में एक तोला, इससे सस्ता फिर नहीं मिलेगा!

7.1% का आकर्षक ब्याज दर

Advertisment

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) स्कीम सरकारी योजना होने के कारण निवेश के लिहाज से बहुत ही सुरक्षित है. महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें आपका पैसा सरकार की गारंटी के साथ सुरक्षित रहता है. मौजूदा समय वक्त में इस योजना पर 7.1% की ब्याज दर मिल रही है.

अगर आप अपने भविष्य के लिए एक अच्छा फंड इकट्ठा करना चाहते हैं, खासकर रिटायरमेंट के बाद के लिए, तो यह योजना आपके लिए बेहतरीन हो सकती है. 

रोजाना में करें सिर्फ 416 रुपये का निवेश

Advertisment

इस योजना का लाभ है कि इसमें बहुत कम निवेश पर आप करोड़पति बन सकते हैं. दरअसल आप रोजाना केवल 416 रुपये बचत करके इस योजना में निवेश करते हैं, तो आप लंबे समय में करोड़पति बन सकते हैं. इस योजना में न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये सालाना तक निवेश किया जा सकता है. 

15 साल का मैच्योरिटी पीरियड

PPF का मैच्योरिटी पीरियड की बात की जाए तो यह 15 साल का होता है. हालांकि, आप इसे 5-5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं. इतना ही नहीं यह एक्सटेंशन का विकल्प ही आपको करोड़पति बना सकता है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें - किसानों के खाते में नहीं आएगी अगली किस्त, सरकार का बड़ा फैसला

करोड़पति बनने का फॉर्मूला

मिसाल के तौर पर आप इस योजना में रोजाना 416 रुपये यानी सालाना 1.5 लाख रुपये निवेश करते हैं और इसे 15 साल तक जारी रखते हैं तो आपको मैच्योरिटी पर एक अच्छा खासा फंड मिलेगा. यही नहीं इसके बाद भी आपकी आमदनी चालू रहेगी.  यदि आप इसे और 5 साल के लिए बढ़ाते हैं, तो यह फंड और भी बढ़ जाएगा. इस तरह समय के साथ यह आपको करोड़पति बना सकता है. 

Advertisment

इसी तरह आप अपनी बचत को सुरक्षित और लाभदायक निवेश में बदलना चाहते हैं, तो PPF एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है. इसमें सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात है नियमित निवेश और धैर्य. इन दोनों के साथ आप अपने भविष्य के लिए एक मजबूत आर्थिक सुरक्षा तैयार कर सकते हैं. 

ये है कैलकुलेशन

416 रुपए रोज के हिसाब से आप महीने में 12500 रुपए जमा करते हैं. वहीं साल के 12 महीने में यह रकम हो जाती है 1.5 लाख रुपए. इसे आपको 10 साल के लिए निवेश करें. इसके बाद 5-5 साल के लिए आगे बढ़ाएं तो 25 वर्ष में आपको 1 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम मिल जाएगी. इसमें 7.1 फीसदी ब्याज भी शामिल है. यानी पूरे 25 वर्ष बाद आपके खाते में होंगे 1 करोड़ 3 लाख 8 हजार रुपए. 

PPF Account Benefits Big Money by PPF PPF scheme Post Office PPF Account ppf account ppf ppf account in hindi
Advertisment
Advertisment