Advertisment

Sarkari Yojana: अब गर्भवती महिलाओं की हुई चांदी, सरकार ने किया इतने रुपए देने का ऐलान

केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत इस वजह से की थी, ताकि खान-पान के अभाव में महिलाएं कुपोषित बच्चों को जन्म न दें. इसके साथ ही सरकार योजना की यह रकम नवजात शिशुओं की देखभाल और बीमारियों की रोकथाम के लिए भी देती है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana

Sarkari Yojana: केंद्र और राज्य सरकारें देश में किसान, महिला, बुजुर्ग और युवाओं समेत देश के हर वर्ग के लिए तमाम योजनाएं चला रही हैं. इन योजना की पीछे सरकार की मंशा देश के जरूरतमंद और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को मदद मुहैया कराना है. सरकार की कई योजनाएं तो ऐसी हैं, जिसमें स्कीम का पैसा डीबीटी के माध्यम से सीधा लाभार्थियों के बैंक खातों में भेज दिया जाता है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  15 अगस्त से 24  घंटे पहले सरकार का बड़ा ऐलान- बिल्कुल मुफ्त कर दी सरकारी बसों में यात्रा

सरकार ने गर्भवती महिलाओं के लिए शानदार योजना शुरू की

इस क्रम में अब केंद्र सरकार ने गर्भवती महिलाओं के लिए शानदार योजना शुरू की है. इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को आर्थिक मदद मुहैया कराई जाती है.  केंद्र सरकार की तरफ से गर्भवती महिलाओं के लिए चलाई गई योजना का नाम प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार गर्भवती महिलाओं के 6,000 रुपए की आर्थिक सहायता मुहैया कराती है. सरकार की तरफ से योजना का यह पैसा सीधे लाभार्थी महिलाओं के बैंक अकाउंट्स में भेजा जाता है. दरअसल, केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत इस वजह से की थी, ताकि खान-पान के अभाव में महिलाएं कुपोषित बच्चों को जन्म न दें.

यह खबर भी पढ़ें-  CM योगी ने कर दी भविष्यवाणी- PoK नहीं, अब पूरे Pakistan का भारत में होगा विलय...लिख कर ले लो

महिलाओं की उम्र 19 साल से कम नहीं होनी चाहिए

इसके साथ ही सरकार योजना की यह रकम नवजात शिशुओं की देखभाल और बीमारियों की रोकथाम के लिए भी देती है. हालांकि शर्त यह है कि इस योजना का लाभ उठाने वाली महिलाओं की उम्र 19 साल से कम नहीं होनी चाहिए. 

Sarkari Yojana Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana benefits sarkari yojana news Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana
Advertisment
Advertisment