Advertisment

नौकरी से नहीं चल रहा काम तो शुरू करिए यह बिजनेस, सरकार दे रही 10 लाख रुपए की मदद

अगर आप नौकरी कर रहे हैं, लेकिन उससे आपका काम नहीं चल रहा तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है. कम समय में आप लाखों रुपये कमा सकते हैं. सरकार की इस योजना से आप कम समय में बन जाएंगे धनासेठ.

author-image
Prashant Jha
New Update
money 1

इस योजना पर सरकार दे रही सब्सिडी

अगर आप नौकरी करके थक गए हैं और बिजनेस करने का मूड बना रहे हैं तो आपको केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ उठाना चाहिए. सरकार की इस योजना से लाखों युवाओं ने अपना सपना साकार किया  है. जी हां हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री रोजगार योजना की. इस योजना के जरिए बड़ी संख्या में युवा अपने पैरों पर खड़ा हुए हैं. युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार प्रधानमंत्री रोजगार योजना चला रही है. यह सरकारी योजना बेरोजगार युवाओं को बिजनेस शुरू करने में मदद करने के लिए वित्तीय मदद प्रदान करती है.

Advertisment

इस योजना की खास बात है करि इसके लिए आपको कम ब्याज दर पर लोन मुहैया कराया जाता है. आप अपने आसपास के किसी सरकारी बैंक में जाकर इस योजना के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. वैसे हम आपको इस योजना के बारे विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप सीधे बैंक में जाकर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

कंपनी ने 50 हजार कर्मचारियों को भेजा घर, लेकिन पूरे महीने की देगी सैलरी, जानें पूरा माजरा

10 लाख रुपये तक का लोन का फायदा

Advertisment

अगर आप छोटा-मोटा बिजनेस शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के जरिए सरकार अपना बिजनेस सेटअप करने के लिए बैंकों के माध्यम से कम ब्याज दरों पर 10 लाख रुपये तक का लोन मुहैया कराती है.

 

 सरकार की मदद से शुरू करें खुद का बिजनेस, पाएं 10 लाख तक का लोन

अपना कारोबार शुरू करने की इच्छा रखने वाला कोई भी व्यक्ति इस योजना का फायदा उठा सकता है. इस स्कीम के जरिए सरकार अपना बिजनेस सेटअप करने के लिए बैंकों के माध्यम से कम ब्याज दरों पर लोन उपलब्ध कराती है. इस योजना के तहत लोन की अप्लाई करने के लिए आपकी आयु सीमा 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इससे कम और इससे अधिक उम्र वाले लोगों को लोन नहीं मिल सकता है. 

Advertisment

 

लोन का रीपेमेंट करने के लिए 3 से 7 साल का समय



अगर आपने इस स्कीम के तहत लोन लिया है तो इसका लोन रीपेमेंट करने के लिए 3 से 7 साल का समय लगेगा.   इसमें 10% से 20% तक की सब्सिडी का भी लाभ दिया जाता है. राशि के अनुसार 12% से 15.5% तक ब्याज दर निर्धारित है. हालांकि यह समय-समय पर अपडेट भी किया जाता है. 

Advertisment

किसे मिलेगी पीएम रोजगार योजना का लाभ



पीएम रोजगार योजना के तहत अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), महिलाओं और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) को प्राथमिकता दी जाती है. इसमें सब्सिडी भी सरकार देती है. 

कौन कर सकता है प्रधानमंत्री रोजगार योजना के लिए आवेदन

Advertisment



1. इस योजना के लिए अप्लाई करने के लिए आपकी आयु सीमा 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए. अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और महिलाओं के लिए आयु सीमा बढ़ा दी गई है. इन कैटेगरी के लिए 35 साल से बढ़ाकर 45 साल कर दी गई है. भारत के सात पूर्वोत्तर राज्यों में भी आयु सीमा 40 वर्ष तक बढ़ाई गई है.

2. इस स्कीम का फायदा लेने के लिए कम से कम 8वीं कक्षा तक पढ़ा होना चाहिए.

3.  3 सालों तक किसी विशिष्ट क्षेत्र का स्थायी निवासी होना चाहिए

4. आवेदक के पति या पत्नी सहित उसके परिवार की कुल इनकम कम से कम 40,000 रुपये होनी चाहिए, लेकिन 1 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

5. आवेदक का पेमेंट रिकॉर्ड साफ होना चाहिए और किसी भी राष्ट्रीयकृत वित्तीय संस्थान का डिफाल्टर नहीं होना चाहिए.

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के लिए जरूरी दस्तावेज:

आवेदन करने वाले का आधार कार्ड

ड्राइविंग लाइसेंस

EDP ट्रेनिंग सर्टिफिकेट

प्रस्तावित प्रोजेक्ट का प्रोफाइल

अनुभव, योग्यता, और कुछ दूसरे  प्रमाण पत्र

जन्म के प्रमाण पत्र के लिए SSC का सर्टिफिकेट या स्कूल टीसी

निवास के प्रमाण के लिए राशन कार्ड या अन्य

MRO (मंडल राजस्व अधिकारी) की ओर से जारी इनकम सर्टिफिकेट

जाति प्रमाण (यदि आप आरक्षण का फायदा लेना चाहते हैं)

प्रधानमंत्री रोजगार योजना लोन के लिए ऐसे करें अप्लाई 

सबसे पहले PMRY की वेबसाइट पर जाएं.

 वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके उसमें सही जानकारी भरें.

फॉर्म को उस बैंक में जमा करें जो PMRY (प्रधानमंत्री रोजगार योजना) के तहत आता है.

फॉर्म में भरी गई जानकारी को जांचने के बाद संबंधित बैंक आपसे संपर्क करेगा.

latest utility news today utility Government scheme Sarkari Yojana Latest Utility News Paytm Utility bill payments Sarkari Yojana Pradhan Mantri Rojgar Srijan Yojana sarkari yojana news
Advertisment
Advertisment