Advertisment

अरे बाप रे…दिल्ली के 500 घरों पर बुलडोजर चलाएगी सरकार, जाने आपके इलाके में तो नहीं हो रही कार्रवाई

दिल्ली सरकार ने 400-500 घरों पर बुलडोजर चलाने वाली है. सरकार ने लोगों को नोटिस भी दे दिया है. हालांकि, पीड़ित परिवार इसका विरोध कर रहे हैं.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Bulldozer action

Bulldozer action

अवैध निर्माण को सरकार ध्वस्त कर देती है. जिनका अवैध निर्माण होता है, सरकार पहले उन्हें जगह खाली करने के लिए नोटिस देती है. नोटिस में एक अवधि होती है. अगर उस अवधि में जगह खाली नहीं की तो सरकार एक्शन लेती है. आजकल सरकार जहां अवैध निर्माण को जमींदोज करने पहुंचती है तो वहां हंगामा हो जाता है. वहां रह रहे लोग उस जगह को लेकर अलग-अलग दावे करने लग जाते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें- Iran: ईरान में बिना हिजाब घूम रही महिलाएं, कार्रवाई से घबरा रहा प्रशासन, मोरल पुलिस को हिंसा भड़कने की आशंका

हालांकि, सरकार की नजर में यह जगह अवैध ही होती है. एमपी-यूपी में अवैध निर्माणों पर खूब बुलडोजर चलाए जाते हैं. हालांकि, अब यह सिस्टम दिल्ली में दिखाई देने वाला है. दिल्ली के कुछ इलाकों में करीब 400 से लेकर 500 अवैध निर्माणों को गिराने की प्लानिंग है. कहीं इस जद में आपका एरिया भी तो नहीं है. जानने के लिए इस खबर को पढ़ें…

बारापूला ब्रिज इलाके के पास वाले घर खतरे में

दिल्ली के कई जगहों में सालों से झुग्गियां बनी हुई हैं. बारापूल ब्रिज भी उन्हीं जगहों में से एक है. यहां करीब 400 साल पुरानी झुग्गियां हैं. इसमें 200 झुग्गियां हैं. मानसून में यहां खूब जलभराव होता है. बारापूला ब्रिज के पास बासी मद्रासी बस्ती को खाली कराने के लिए पीडब्ल्यूडी विभाग ने नोटिस दे दिया है. इनमें 400-500 परिवार रहते हैं. सब को डर है कि कहीं सरकार उनके घर को मिट्टी में न मिला दे. इसलिए लोग नोटिस का विरोध कर रहे हैं. नए फ्लाईओवर के निर्माण के लिए सरकार इन झुग्गियों को गिरा रही है. हालांकि, लोगों के लिए राहत भरी खबर है कि दिल्ली हाईकोर्ट ने अभी कार्रवाई पर स्टे लगा दिया है.  

दिल्ली हाईकोर्ट ने लगाया स्टे

दिल्ली के इस इलाको में कई सैकड़ा परिवार पिछले 30-40 साल से रह रहे हैं. कई लोगों के पास मतदाता पहचान पत्र भी है. लोगों का कहना है कि जब तक सरकार उन्हें जगह नहीं देती तब तक वे जगह खाली नहीं करेंगे. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि लोगों के लिए उचित व्यवस्था करने के बाद ही हम बुलडोजर की कार्रवाई करेंगे. बता दें, यहां रहने वाले अधिकतर लोग तमिलनाडु के रहने वाले हैं. वे बरसों से यहां रह रहे हैं.

delhi Bulldozer action
Advertisment
Advertisment