Advertisment

चाय छोड़ें और बनें करोड़पति! समझिए कैसे काम करता है ये आसान फॉर्मूला

Investment plan : हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में चाय की आदत एक अहम भूमिका निभाती है. सुबह की शुरुआत हो या शाम की थकान, चाय हर हालात में एक दोस्ती बनती है.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
Investment plan

Investment plan: हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में चाय की आदत एक अहम भूमिका निभाती है. सुबह की शुरुआत हो या शाम की थकान, चाय हर हालात में एक दोस्ती बनती है. भारत में, एक प्याली चाय की कीमत 10 रुपये से शुरू होती है, और एक व्यक्ति आमतौर पर दिन में दो बार चाय पीता है. इससे रोजाना 20 रुपये खर्च होते हैं, और महीने में यह राशि 600 रुपये, सालभर में 7,200 रुपये तक पहुंच जाती है. एक हालिया आंकड़े के मुताबिक, भारत में प्रति व्यक्ति की हर महीने की औसत कमाई तकरीबन 11,155 रुपए है, यानी औसत कमाई का एक बड़ा हिस्सा तो महज दो चाय की प्याली में खर्च हो जाता है...

Advertisment

सही दिशा में लगाए चाय का पैसा

ऐसे में क्या आपको मालूम है कि, चाय की इस लत को छोड़कर इस पैसे को अगर सही जगह निवेश किया जाए, तो यह आपके वित्तीय भविष्य को बेहतर बना सकता है. म्यूचुअल फंड में निवेश एक ऐसा विकल्प है, जो आपको लंबे समय में शानदार रिटर्न देने की क्षमता रखता है. यदि आप रोजाना 20 रुपये बचाते हैं और इसे म्यूचुअल फंड में SIP (सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) के रूप में निवेश करते हैं, तो 40 वर्षों में आपका निवेश 10 करोड़ रुपये से अधिक का फंड बना सकता है. 15% सालाना रिटर्न पर, 40 साल बाद आपका कुल फंड 1.88 करोड़ रुपये हो सकता है, जबकि 20% रिटर्न पर यह राशि 10.21 करोड़ रुपये तक पहुंच सकती है.

इसी तरह, अगर आप रोजाना 30 रुपये बचाकर म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं और इसे 30 साल तक जारी रखते हैं, तो आपकी राशि 1.35 करोड़ रुपये तक पहुंच सकती है. 15% सालाना रिटर्न पर, 60 साल की उम्र में आपको 1.35 करोड़ रुपये मिल सकते हैं. 

Advertisment

म्यूचुअल फंड में चक्रवृद्धि ब्याज के कारण, छोटा निवेश भी लंबे समय में बड़ा फंड बन सकता है. हालांकि, म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय जोखिम की संभावना भी रहती है, इसलिए निवेश से पहले एक वित्तीय सलाहकार की मदद लेना हमेशा एक अच्छा विचार होता है. 

चाय छोड़ें.. आर्थिक सेहत बनाएं

..तो, अगली बार जब आप चाय की प्याली के बारे में सोचें, तो सोचें कि कैसे चाय के खर्च को बचाकर आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं और करोड़पति बन सकते हैं. चाय की आदत छोड़कर, आप न केवल अपनी सेहत, बल्कि अपनी आर्थिक सेहत को भी सुधार सकते हैं. 

Investment Investment planning best investment plan investment plans financial investment plans Mutual Fund Best Mutual Fund investment plan mutual funds investment plans
Advertisment
Advertisment