Advertisment

Railway New Facility: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब मिलेगी ये सुविधा, कम होगी टेंशन

टिकट काउंटरों पर अकसर लंबी लाइनें लगी हुई होती हैं. इसकी वजह है काउंटर पर पेमेंट में काफी समय लग जाता है. अब इस समस्या को दूर करने के लिए रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है

author-image
Mohit Saxena
New Update
train

Railway New Facility:

Railway New Facility: रेलवे ने यात्रियों के लिए अब टिकट काउंटर पर कैश की चिंता खत्म हो गई है. कार्ड से पेमेंट की सुविधा तो पहले से थी. मगर रेलवे ने क्यूआर कोड से भुगतान की सुविधा भी दे दी है. रेलवे अधिकारियों के अनुसार, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में आरक्षित के साथ अनारक्षित टिकट काउंटरों में क्यूआर कोड डिवाइस के जरिए डिजिटल भुगतान की पहल हुई है. इस तरह से ऑनलाइन भुगतान की सुविधा मिल गई है. अब टिकट काउंटरों पर यात्रियों को छुट्टा कराने की दिक्कत खत्म हो जाएगी. वे कम समय में टिकट हासिल कर सकेंगे. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: UP में मुस्लिम युवक पर लड़की के अपहरण का आरोप: भीड़ ने आरोपी के घर किया हमला, तोड़फोड़ के बाद लगाई आग

500 क्यूआर कोड डिवाइस उपलब्ध कराया है

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डिजिटल भुगतान की सुविधा को बढ़ावा देने के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में 500 क्यूआर कोड डिवाइस उपलब्ध कराया है. इस तरह से क्यूआर कोड डिवाइस बिलासपुर रेल मंडल के अंतर्गत 205 टिकट काउंटरों, रायपुर रेल मंडल तहत 95 टिकट काउंटरों तथा नागपुर रेल मंडल के तहत 200 टिकट काउंटरों में सुविधा दी जाएगी. 

रेलवे ने इसकी का टाइम लाइन सेट की है. बताया जा रहा है कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के इन सभी आरक्षित और अनारक्षित टिकट काउंटरों में सितंबर 2024 तक ये सभी क्यूआर कोड डिवाइस लगा दिये जाएंगे. इस तरह से जल्द सुविधा का लाभ मिलने लगेगा.

चेंज पैसे को लेकर हो रहीं दिक्कतें दूर हो गई

वर्तमान समय में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के स्टेशनों पर अनारक्षित टिकट काउंटरों में क्यूआर कोड की सेवाएं दी गई हैं. क्यूआर कोड, यूपीआई, एटीवीएम व यूटीएस ऑन मोबाइल एप जैसी सुविधाओं का लाभ यात्रियों को मिल रहा है. इस तरह से रेल यात्रियों को बिना लंबी लाइन लगे टिकट मिलने में आसानी हो रही है. इस तरह से उपभोक्ता को आसान डिजिटल भुगतान सुविधा मिल रही है. चेंज/खुल्ले पैसे को लेकर हो रहीं दिक्कतें दूर हो गई हैं. 

railway facility train journey indian railway facility for passengers railway facility newsnation newsnationlive Newsnationlatestnews Indian Railway facility indian railway new facility
Advertisment
Advertisment