Advertisment

Railway: 24,657 करोड़ रुपये की परियोजना से 40 लाख लोगों को जोड़ेगा रेलवे, इन-इन राज्यों में बनेंगे नए स्टेशन

भारतीय रेलवे ने लोगों के सफर को आसान बनाने के लिए आठ रेलवे प्रोजेक्ट्स को मंजूरी दी है. रेलवे इस प्रोजेक्ट्स से 40 लाख लोगों को जोड़ेगा. इस प्रोजेक्ट की लागत 24,657 करोड़ रुपये हैं.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
train-29

लाखों-करोड़ों लोग रोजाना ट्रेन से सफर करते हैं. ट्रेन से लोग लंबी से लंबी दूरी और छोटी-मोटी दूरी दोनों के लिए यात्रा करते हैं. आप आराम से लेटकर और सोकर अपना सफर कर सकते हैं. ट्रेन का सफर हवाई यात्रा से सस्ता और बस यात्रा से आरामदायक है. ट्रेन का सफर सहूलियत भरा होता है. इस वजह से लोग ट्रेन की यात्रा को अधिक चुनते हैं. ऐसा कहते हैं कि जितनी आबादी ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप है, उतनी आबादी तो हर वक्त भारत की रेलगाड़ियो में सफर करती है.  

Advertisment

यह भी पढ़ें- House Price: देश के इस शहर में घर खरीदने का सुनहरा मौका, सरकार दे रही 25% की छूट

 लोगों की मांग को देखते हुए भारत सरकार रेलवे के नए प्रोजेक्ट्स लेकर आ रही है. देश के अलग-अलग शहरों को रेलवे कनेक्टिविटी देने के प्रयास जारी हैं. भारत सरकार इसके लिए नए रेलवे स्टेशन बनाएगी. देश के किन शहरों में यह स्टेशन बनेंगे और रेलवे स्टेशन को लेकर सरकार का प्लान क्या है आइये जानते हैं… 

यह भी पढ़ें- EPFO: 7 करोड़ लोगों के लिए बड़ी खबर, इन खाता धारकों को नहीं मिलेगा 7 लाख की सुविधा का लाभ

Advertisment

24,657 करोड़ भारतीय रुपये का प्रोजेक्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 28 अगस्त को कैबिनेट की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक हुई थी. मीटिंग में आठ रेलवे प्रोजेक्ट्स को मंजूरी मिली है. रेलवे के यह प्रोजेक्ट्स सात राज्यों के चालीस लाख लोगों को रेलवे से जोड़ेगा. इस परियोजना से भारत सरकार देश के करीब 518 गावों को रेलवे नेटवर्क से जोड़ेगी. जानकारी के मुताबिक, साल 2030-31 रेलवे प्रोजेक्ट्स पूरा हो जाएगा. प्रोजेक्ट की कुल कीमत 24,657 करोड़ भारतीय रुपये हैं. 

यह भी पढ़ें- अब प्राइवेट जॅाब करने वालों पर मेहरबान हुई सरकार, मिलेगी 10,050 रुपये तक की मंथली पेंशन!

Advertisment

इन राज्यों में बनेंगे नए रेलवे स्टेशन

भारत सरकार द्वारा प्रस्तावित आठ प्रोजेक्टों में से चार तो सिर्फ ओडिशा के लिए है. वहीं, एक प्रोजेक्ट ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लिए है तो वहीं एक प्रोजेक्ट झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए है. इसके अलावा छठा प्रोजेक्ट महाराष्ट्र के लिए है, सातवां बिहार के लिए तो वहीं आठवें प्रोजेक्ट के तहत बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल में नए रेलवे स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- Alert: इन किसानों को लौटानी पड़ेगी पीएम किसान निधि की धनराशि, नोटिस जारी होने हुए शुरू

Indian Railway
Advertisment
Advertisment