Advertisment

34 हजार परिवारों को आज फ्री में जमीन देगी सरकार, अभी जानें, वर्ना चूक जाएंगे

राजस्थान सरकार ने एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है, जिसके तहत 34,000 परिवारों को मुफ्त में जमीन दी जाएगी. इस जमीन पर वे अपने लिए घर बना सकते हैं.

Advertisment
author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Scheme File

File Pic

Advertisment

आज 34 हजार परिवारों को फ्री में जमीन दी जाएगी. यह फैसला राजस्थान सरकार ने लिया है. राजस्थान सरकार यह जमीन प्रदेश की विमुक्त, घुमंतू और अर्धघुमंतू परिवारों को देगी. राजस्थान सरकार का यह फैसला उपरोक्त समुदाय के सामाजिक और आर्थिक उत्थान के लिए अहम जाना जा रहा है. 

Advertisment

क्या बोले कैबिनेट मंत्री

पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने हाल ही में बताया था कि हमने उन परिवारों को चिन्हित कर लिया है. दो अक्टूबर 2024 को जमीन का मुफ्त पट्टा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि समुदाय सदियों से उपेक्षित रहा है. उनके पास अब तक खुद का आशियाना तक नहीं है. सरकार का लक्ष्य है कि इन परिवारों को आत्मनिर्भर बनाया जाए. इन्हें मुख्यधारा में वापस लाया जाए. दो अक्टूबर को पट्टा वितरण किया जाएगा. राजस्थान सरकार की योजना से 32 घुमंतू जातियां अभिभूत होंगी. 

यह खबर भी पढ़ें- 'ईरान को चुकानी होगी अपनी गलती की कीमत', इजरायल पर हमले के बाद बोले पीएम बेंजामिन नेतन्याहू

Advertisment

रिपोर्ट के अनुसार, प्रत्येक परिवार को अधिकतम 300 वर्गमीटर का पट्टा दिया जाएगा. उस पर लिखा होगा- यह जमीन खरीदने और बेचने के लिए नहीं है.

यह खबर भी पढ़ें- Good News: दिवाली से पहले रिकॉर्ड सस्ती हुई Electric Car, अब बाइक की कीमत में घर ले आइए नई गाड़ी

Advertisment

इस वजह से अब तक नहीं मिल पाया लाभ

मंत्री ने बताया कि प्रदेश की कुल आबादी का करीब छह से आठ परसेंट हिस्सा विमुक्त, घुमंतू और अर्धघुमंतू समुदाय का है. इन समुदाय के लोगों के पास पहचान पत्र नहीं है, जिस वजह से इन लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता था.  

यह खबर भी पढ़ें- मकान मालिकों के लिए आई बुरी खबर, अब किराए पर नहीं दे पाएंगे अपना घर! सरकार ने बदले नियम

Advertisment

आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई

सरकार का कहना है कि यह समुदाय देश की आजादी के लिए लड़ा है. देश की आजादी में इन समुदायों की खास भूमिका है. उन्हें सम्मानित करने की आवश्यकता है. योजना से समुदाय के लोगों को अपना घर बनवाने और आत्मनिर्भर बनने का मौका मिलेगा. राजस्थान सरकार का यह फैसला, उपरोक्त जातियों के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है. 

यह खबर भी पढ़ें- Rule Change From October 2024: अक्टूबर से इन जगहों पर बदलेंगे नियम, पीपीएफ खाते समते पैन कार्ड को लेकर जानें अहम बातें

Rajasthan Government rajasthan
Advertisment
Advertisment