Advertisment

सरकार ने छात्रों के लिए किया बड़ा ऐलान, अब हर खाते में आएंगे 1 लाख रुपए!

हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से अलग-अलग योजनाएं चलाई जाती हैं. इन योजनाओं का देश के करोड़ों लो ले भी रहे हैं. इस बीच सरकार ने छात्रों के खाते में 1 लाख रुपए की आर्थिक मदद वाली योजना शुरू की है.

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Anukrity Yojana 1 lakh rupess every student Account
Advertisment

Anuprati Yojana: भारत सरकार लोगों के उत्थान के लिए अपनी ओर से कई तरह की योजनाएं चलाती रहती है. इसमें हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए योजनाएं लॉन्च की जाती हैं. किसान हो या फिर युवा या फिर महिलाएं हर किसी के लिए कोई न कोई योजना चलाई जा रही है. इसी कड़ी में छात्रों के लिए भी सरकार काफी गंभीर नजर आ रही है. छात्रों को लाभ पहुंचाने के लिए अब सरकार की ओर से बड़ा ऐलान किया गया है. इसके तहत छात्रों के खाते में 1 लाख रुपए तक देने की बात कही गई है. इस योजना का नाम अनुप्रति योजना है. आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ. 

Advertisment

क्या है अनुप्रति योजना


अनुप्रति योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार की ओर से की गई है. इसमें छात्रों को पढ़ाई के लिए एक लाख रुपए तक की आर्थिक मदद दी जाती है. ये योजना एक खास योजना के अंतर्गत आती है. इसका नाम है देवनारायण योजना. 

यह भी पढे़ं - पीएम किसान सम्मान निधि की तारीख का हुआ ऐलान, जानें कब खाते में आएगी 18वीं किस्त

Advertisment

किन छात्रों को मिलता है लाभ


अनुप्रति योजना के तहत जो स्टूडेंट्स आईएस प्रीलिम्स पास कर लेते हैं उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए सरकार की ओर से खाते में 1 लाख रुपए तक की आर्थिक मदद की जाती है. इसके अलावा जो स्टूडेंट्स आरएएस की एग्जाम पास करते हैं उन्हें भी आगे की पढ़ाई के लिए सरकार 50000 रुपए तक की आर्थिक मदद करती है. 

दो लाख रुपए से ज्यादा न हो आय

Advertisment


इस योजना के तहत जिन स्टूडेंट्स को लाभ दिया जाता है उनमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और विशेष पिछड़ा वर्ग शामिल है. इनके परिवार की आय को लेकर भी एक क्राइटिरिया है. ये लाभ ऐसे परिवार के लोगों को ही दिया जाता है जिनकी वार्षिक आय 2 लाख रुपए से ज्यादा नहीं हो. 

कैसे करें लाभ लेने के लिए आवेदन


इस योजना के तहत लाभ लेने के इच्छुक उम्मीदवार प्रतियोगी परीक्षा में पास होने के 90 दिन के अंदर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन जिला अधिकारी के पास संबंधित डॉक्यूमेंट जिनकी आवश्यकता होती है उन्हें साथ ले जाना होता है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें - अभी-अभी सरकार ने टोल टैक्स को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान, जानें क्या पड़ेगा असर

latest utility news today Utility News Anukriti Yojana Latest Utility News Government scheme new government schemes Financial support Rajasthan News
Advertisment
Advertisment