Advertisment

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन के मौके पर क्या बैंकों में नहीं होगा कामकाज? इन राज्यों की आई लिस्ट

Bank Holiday List: सोमवार को पूरे देश में रक्षाबंधन का पर्व मनाया जा रहा है. कई शहरों में बैंकों में अवकाश रहने वाला है. आइए हम बतातें है आपको शहर का हाल.

author-image
Mohit Saxena
New Update
Bank Holiday

Bank Holiday

Bank Holiday on Raksha Bandhan 2024: पूरे देश में सोमवार को भाई-बहन का पर्व रक्षाबंधन मनाया जा रहा है. इस दिन बहन अपने भाइयों को राखी बांधकर उनसे जीवन भर प्रेम और रक्षा का वचन लेती हैं. ऐसे में आपको सोमवार को बैंक से जुड़ा कामकाज निपटाना है तो आपके मन में कई तरह सवाल खड़े हो रहे होंगे. आप सोच रहे होंगे इस दिन बैंक खुलेंगे या नहीं. तो हम आपको बता दें कि सोमवार को देश के कई राज्यों में छुट्टी रहने वाली है. वहीं कुछ राज्यों में बैंक सामान्य रूप से कामकाज करने वाले हैं.

Advertisment

ये भी पढे़ं: केजरीवाल सरकार की बड़ा ऐलान, 20 हजार पेंशनर्स को मिलेगा लाभ, अब होगी कैशलेस सुविधा

बैंकों में सामान्य रूप से कामकाज होगा

सोमवार के दिन अन्य त्योहार भी मनाए जाएंगे. रक्षा बंधन के अलावा झूलना पूर्णिमा और बीर बिक्रम किशोर माणिक्य बहादुर का जन्मदिन भी है. इस वजह से देश के कई शहरों जैसे अगरतला, अहमदाबाद, भुवनेश्वर, देहरादून, जयपुर, कानपुर, लखनऊ और शिमला में बैंक बंद रहेंगे. इसी तरह देश के अन्य भागों में बैंकों में सामान्य रूप से कामकाज होगा. 

छुट्टी की सूची को देखकर अपने काम की योजना तैयार करें

20 अगस्त 2024 को श्री नारायण गुरु जयंती के कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे. वहीं, 24 अगस्त को चौथे शनिवार के कारण पूरे देश के बैंकों में अवकाश होगा. 25 अगस्त को रविवार के कारण से बैंक में छुट्टी होने वाली है. श्री कृष्ण जन्माष्टमी की वजह से 26 अगस्त को भी अवकाश रहने वाला है. इस कारण अहमदाबाद, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, शिमला, पटना, रायपुर, रांची और शिलांग में बैंक बंद रहने वाले हैं. इस माह अगर आपको बैंक के जरूरी काम निपटाने हैं तो जरूरी वित्तीय कार्य को पूरा करना होगा. बैंक की छुट्टी की सूची को देखकर अपने काम की योजना तैयार करें. 

बैंक बंद होने पर काम नहीं रुकने वाले 

बैंकों में छुट्टी होने के बाद भी आपके काम नहीं रुकने वाले हैं. इसके लिए आपको डिजिटल सेवाओं का सहारा लेना होगा. किसी दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर, चेक जमा करने वाले काम अकसर बैंक बंद होने कारण अटक जाते हैं. मगर अब बदलती तकनीक के कारण चीजे आसान हो गई हैं. आप एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने को लिए नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा आपको एटीएम के माध्यम से बहुत से काम निप्टा सकते हैं. इसके साथ पैसे को ट्रांस्फर भी कर सकते हैं. 

 

 

Advertisment

 

 

 

 

 

newsnation newsnationlive Bank Holiday list When is Raksha Bandhan 2024 Raksha Bandhan 2024 Newsnationlatestnews
Advertisment
Advertisment